विश्व बैंक ने कहा- ‘भारत सबसे तेज अर्थव्यवस्था बना रहेगा’

विश्व बैंकविश्व बैंक

नई दिल्ली। भारत के अर्थव्यवस्था को लेकर विश्व बैंक ने बड़ा बयान जारी किया है। विश्व बैंक ने कहा है कि भारत अगले कुछ साल दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बना रहेगा। विश्व बैंक के डेवलपमेंट प्रॉस्पेक्ट्स ग्रुप के डायरेक्टर अयहान कोसे ने एक बयान जारी करते हुए भारत के अर्थव्यवस्था की जानकारी दी है। उन्होंने ग्लोबल इकोनॉमिक प्रॉस्पेक्ट के जून सेशन में चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की GDP 7.3 फीसद रहने का अनुमान लगाया है। साथ ही अगले वित्त वर्ष में विकास दर 7.5 फीसद तह रहने का भी अनुमान है। इसके अलावा चीन की विकास दर में गिरावट का अनुमान जताया गया है।

विश्व बैंक ने भारतीय अर्थव्यवस्था की तारीफ की

अयहान कोसे ने कहा ‘भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत और लचीली है। इसमें लगातार विकास की क्षमता है। दुनिया की तेजी से उभरती अर्थव्यवस्थाओं में भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था का तमगा बनाए रखेगा।’ बता दें कि जनवरी क्र महीने में भी विश्व बैंक ने भारत की विकास दर 7.3 फीसद रहने का अनुमान व्यक्त किया था। कोसे ने बताया कि, ‘भारत में उपभोग के क्षेत्र में विकास और मजबूत निवेश की योग्यता है। भारत में इस विकास को बनाए रखने की क्षमता है और हमें उम्मीद है कि भारत इस क्षमता को भुनाएगा।’ साथ ही उन्होंने भारत के श्रम बाजार में महिलाओं की बढ़ती सहभागिता पर भी ध्यान देने की बात कही है। कोसे ने अंतरराष्ट्रीय मोर्चे पर मिल रही चुनौतियों की भी चर्चा की है। उन्होंने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में हो रहे बदलावों से भी उभरते बाजारों पर असर पड़ रहा है।

ये भी पढ़ें: मुख्यमंत्री योगी ने दिखाई सख्ती, गोंडा व फतेहपुर के डीएम को किया निलंबित 

रिजर्व बैंक ने भी जताई सहमती

विश्व बैंक द्वारा भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर जारी बयान का रिजर्व बैंक ने भी समर्थन किया है। मौद्रिक नीति समीक्षा में रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष के लिए आर्थिक विकास दर का अनुमान 7.4 फीसद पर स्थिर रखा है। केंद्रीय बैंक का कहना है कि निवेश गतिविधियों में सुधार हो रहा है। इन्सॉल्वेंसी एंड बैंक्रप्सी कोड के तहत दबाव वाले सेक्टरों के रिजॉल्यूशन से इसे और गति मिलने की उम्मीद है। रिजर्व बैंक का कहना है कि वैश्विक स्तर पर भी मांग बढ़ रही है, जिससे निर्यात बढ़ेगा।

Loading...
loading...

You may also like

मोदी की वापसी की उम्मीद में रुपया ने तोड़ा रिकॉर्ड, आगे और मजबूती की उम्मीद

🔊 Listen This News एशियाई अर्थव्यवस्था में सबसे