Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बहुत ज्यादा पतले होने से हैं परेशान, तो आज से ही आजमाएं ये उपाय

मोटापा भले ही आजकल की सबसे बड़ी समस्या है लेकिन इसके बावजूद बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो अपने दुबलेपन से परेशान रहते हैं। बहुत ज्यादा पतले होने से भी पर्सनैलिटी पर फर्क पड़ता है। कई बार तो इसकी वजह से लोगों को बहुत ज्यादा पतले होने का भी सामना करना पड़ता है। पतले लोगों की सबसे बड़ी परेशानी होती है कि उन्हें या तो भूख नहीं लगती या फिर वो बहुत कम खाना खाते हैं।

अगर आप भी जरूरत से ज्यादा दुबलेपन से परेशान हैं तो इन उपायों को जरूर आजमाएं। कुछ ही दिनों में असर साफ नजर आने लगेगा। जरूरत से ज्यादा पतले होने का कारण कई बार किसी तरह की बीमारी भी होती है। कम भोजन करना, हाइपोथाइरॉइड या डायबिटीज जैसी बीमारी भी हो सकती है।

हांलाकि बहुत से लोगों के पतले होने की वजह गलत तरीके से खाना खाना होता है। ऐसे लोगों को अपना वजन बढ़ाने के लिए इन उपायों को जरूर आजमाना चाहिए।

हांलाकि वजन बढ़ाने का मतलब ये नहीं है कि आप गलत तरीके से और अनहेल्दी खाना खाइए। जिसकी वजह से दूसरी बीमारियों का खतरा हो सकता है। जिसमें दिल की बीमारियों से लेकर टाइप टू डायबिटीज तक शामिल है। वजन बढ़ाने के लिए सही तरीके से भोजन करना भी जरूरी है।

सही तरीके से वजन बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आप सही मात्रा में कैलोरी का सेवन करें। जितने कैलोरी की शरीर को जरूरत है उससे ज्यादा मात्रा में ली गई कैलोरी वजन बढ़ाने में मदद करती है।

खाने में प्रोटीन को जरूर शामिल करें। प्रोटीन के लिए अंडे, मछली, दूध और उससे बनी चीजों को खाएं। दिनभर में तीन बार अपना मील लें। साथ ही एनर्जी से भरपूर चीजें खानी चाहिए। जिसमें बादाम, अखरोट और ड्राई फ्रूट्स शामिल करें।

वजन बढाने के लिए गेंहू के आटे के साथ ही ब्राउन राइस और ओट्स खाएं। साथ ही पसंदीदा चीज़ और क्रीम का भी भरपूर सेवन कर सकते हैं। चावल, रेड मीट, आलू और कार्बोहाइड्रेट से भरे चीजों को खाएं। आप चाहें तो प्रोटीन सप्लीमेंट्स का प्रयोग भी कर सकते हैं। अगर भरपूर मात्रा में और सही तरीके से खाना खाएंगे तो जल्दी ही असर नजर आने लगेगा और शरीर स्वस्थ और सुडौल बन जाएगा।

 

Exit mobile version