Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बुढ़ापे में गुजारे को लेकर परेशान हैं तो जानें सरकारी पेंशन योजनाओं के बारे में

pension

पेंशनर्स

नई दिल्ली| अगर आप भी अपने बुढ़ापे में गुजारे को लेकर परेशान हैं और अपने लिए पेंशन योजना लेने का प्लान कर रहे हैं। तो ये खबर आपके लिए काम की साबित हो सकती है। यहां आपको सरकारी पेंशन योजनाओं के बारे में बता रहे हैं।

यूपीएससी ने इंडियन इंजीनियरिंग सर्विस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड किए जारी

प्रधान मंत्री श्रम-योगी मानधन (PMSYM) पेंशन योजना, अटल पेंशन योजना (APY) और नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) ऐसी योजानाएं हैं जो आपकी पेंशन की चिंता को खत्म कर सकती है। ये योजना प्राइवेट नौकरी करने वालों के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है क्योंकि उन्हें नौकरी के बाद पेंशन नहीं मिलती।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना अंसगठित क्षेत्र से जुड़ा कोई भी कामगर जिसकी उम्र 40 वर्ष से कम हो और किसी भी सरकारी स्कीम का फायदा न ले रहा हो, वह इसका फायदा उठा सकता है। असंगठित क्षेत्र से जुड़े कामगर, घरों में काम करने वाले नौकर, ड्राइवर,रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर, कूड़ा बीनने वाले, बीड़ी बनाने का काम करने वाले कामगर इसका फायदा उठा सकते हैं।

सरकार इस स्कीम को लेने वाले को 3 हजार रुपए मासिक पेंशन देगी। सरकार और पेंशन लेने वाले एक समान अमाउंट पेंशन के लिए देंगे। आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास सेविंग बैंक अकाउंट और आधार कार्ड होना जरूरी है। व्यक्ति की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

हरी सब्जियों के आलू, प्याज और टमाटर की कीमतों के तेवर और हुए तीखे

यदि कोई 18 साल की उम्र से इस स्कीम को शुरू करता है तो उसे हर माह 55 रुपए जमा करना होंगे। वहीं जो व्यक्ति 40 साल की उम्र से इस स्कीम को शुरू करेगा उसे हर माह 200 रुपए जमा करना होंगे। 60 साल की उम्र पूरा होने के बाद आपको पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी।

Exit mobile version