Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इस विधि से घर पर करें बाबा अमरनाथ की पूजा, पूरी होंगी मनोकामनाएं

baba amarnath

baba amarnath

बाबा अमरनाथ की यात्रा (Amarnath Yatra) का प्रारंभ हो चुका है, जो 11 अगस्त तक चलेगी. बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा में बनने वाले हिम शिवलिंग अमरेश्वर के दर्शन करके भक्त अपने जीवन को धन्य समझते हैं. वे बाबा बर्फानी से अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए प्रार्थनाएं करते हैं.

भगवान शिव ने इस पवित्र गुफा में ही अमरत्व की कथा माता पार्वती को सुनाई थी, लेकिन वे बीच में ही सो गई थीं. बाबा अमरनाथ की यात्रा के​ लिए भक्तों को कई प्रकार की चुनौतियों से जूझना होता है. कुछ लोग बाबा बर्फानी के दर्शन कर पाते हैं, तो बहुत सारे लोग कई समस्याओं के कारण इस यात्रा पर नहीं जा पाते.

यदि आप अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra)  पर नहीं जा पा रहे हैं, तो इसके लिए निराश होने की आवश्यकता नहीं है. संत रैदास ने कहा है कि मन चंगा तो कठौती में गंगा. आप घर पर विधिपूर्वक बाबा अमरनाथ की पूजा करें, वे आपकी मनोकामनाओं को पूर्ण करेंगे.

अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) का प्रारंभ

आज आषाढ़ मा​ह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि है. प्रतिपदा तिथि आज 01:19 एएम पर समाप्त हो गई थी. ऐसे में अमरनाथ यात्रा के लिए पहला जत्था कल ही रवाना हुआ था, जो आज बाबा बर्फानी के दर्शन करेगा.

तिरुपति के ज्योतिषाचार्य डॉ. कृष्ण कुमार भार्गव से जानते हैं कि बाबा अमरनाथ की पूजा घर पर कैसे करें और उनकी पूजा का मंत्र क्या है? आइए जानते हैं इसके बारे में.

बाबा अमरनाथ (Baba Amarnath) की पूजा ​विधि

  1. आज आप प्रात: स्नान के बाद साफ वस्त्र पहनें. फिर पूजा स्थान को साफ कर लें. उसके बाद वहां पर बाबा अमरनाथ के पवित्र हिम शिवलिंग की तस्वीर स्थापित करें.
  2. यदि आपके पास बाबा अमरनाथ की तस्वीर नहीं है, तो परेशान न हों. भगवान शिव और माता पार्वती की तस्वीर को स्थापित करें.
  3. अब बाबा बर्फानी को फूल, अक्षत्, बेलपत्र, चंदन, धूप, दीप, गंध, शक्कर आदि अर्पित करें. इस दौरान शिव पंचाक्षर मंत्र ओम नम: शिवाय का जाप करते रहें.
  4. इसके पश्चात शिव चालीसा, पार्वती चालीसा और बाबा अमरनाथ की कथा का पाठ करें. उसके बाद बाबा अमरनाथ की आरती घी के दीपक से करें. चाहें तो कपूर का भी उपयोग कर सकते हैं.
  5. पूजा के समापन के बाद बाबा अमरनाथ या अमरेश्वर शिवलिंग का ध्यान करके अपनी मनोकामना उनसे व्यक्त करें. भगवान शिव की कृपा से आपकी मन्नतें पूरी होंगी.
Exit mobile version