Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

रेसलर बजरंग पूनिया को NADA ने किया सस्पेंड, सामने आई ये बड़ी वजह

Bajrang Punia

Bajrang Punia

भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) को बड़ा झटका लगा है। पूनिया को नेशनल एंट्री डोपिंग एजेंसी (NADA) ने अस्थाई तौर पर निलंबित कर दिया है। पूनिया ने मार्च में सोनीपत में आयोजित नेशनल ट्रायल्स के दौरान डोप सैम्पल नहीं दिया था, जिसके चलते उनपर यह कार्रवाई की गई हैं। मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने आज तक को बताया कि बजरंग (Bajrang Punia)ने सोनीपत में आयोजित ट्रायल्स के दौरान अपने यूरीन का सैम्पल देने से इनकार कर दिया था। जब तक बजरंग का निलंबन नहीं हटाया जाता तब तक वह किसी भी टूर्नामेंट या ट्रायल्स में भाग नहीं ले पाएंगे।

बता दें कि 10 मार्च को NADA ने बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) से अपना सैम्पल देने को कहा था, लेकिन इस स्टार रेसलर ने ने ऐसा नहीं किया। इसलिए NADA ने वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी (WADA) को इस बारे में सूचित किया। इसके बाद WADA ने NADA को सुझाव दिया कि वह बजरंग से नोटिस जारी करके यह जवाब मांगे कि उन्होंने टेस्ट से इनकार क्यों किया। ऐसे में NADA ने 23 अप्रैल को बजरंग पूनिया को नोटिस जारी कर 7 मई तक जवाब देने को कहा है। जब बजरंग NADA को जवाब देंगे, तब जाकर सुनवाई की तारीख तय की जाएगी।

ट्रायल्स में हार गए थे बजरंग पूनिया (Bajrang Punia)

बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) को पेरिस ओलंपिक क्वालिफायर्स के लिए आयोजित नेशनल सेलेक्शन ट्रायल्स में हार झेलनी पड़ी थी। टोक्यो ओलंपिक (2020) के ब्रॉन्ज मेडलिस्ट बजरंग पूनिया को पहलवान रोहित कुमार ने 65 किलोग्राम फ्रीस्टाइल भारवर्ग के सेमीफाइनल में हरा दिया था। ऐसे में उनके पेरिस ओलंपिक 2024 में भाग लेने की उम्मीदों को तगड़ा झटका लगा था।

Asian Games: बिना ट्रायल के उतरे बजरंग पुन‍िया ‘गोल्ड’ से चूके, अब ब्रॉन्ज के ल‍िए खेलेंगे

बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) भारतीय कुश्ती महांसघ (WFI) के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने और धरने पर बैठने वाले पहलवानों में शामिल थे। बजरंग पूनिया ने पिछले दिनों यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) को पत्र लिखकर WFI के खिलाफ एक्शन लेने की गुजारिश की थी। हालांकि इसके कुछ दिनों बाद ही UWW ने डब्ल्यूएफआई पर लगा बैन हटा दिया था।

Exit mobile version