Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

वर्ष 2021: शिक्षा और कोविड-19

विजय गर्ग

वर्ष 2021 आशा, भय, शोक, आशावाद और आशावाद के बीच उतार-चढ़ाव वाला वर्ष रहा है। एक बहुत ही वांछित सामान्य 2022 में संक्रमण। 2020 में  कोविड के साथ शुरू हुआ व्यवधान जारी रहा, हालांकि दुनिया इसके साथ रहने के लिए झुकी हुई थी।

इसने कुछ रुझानों को समेकित किया है जो अनिश्चितता से निपटने के नए तरीके बनाते हुए और व्यवधानों के अनिश्चित वातावरण में शिक्षा वितरण को जारी रखते हुए कोविड के साथ तेज हो गए हैं।

शिक्षण संस्थानों द्वारा अपने शिक्षण और सीखने को जारी रखने के लिए प्रौद्योगिकी को बड़े पैमाने पर अपनाया गया है दूसरी लहर के दौरान बंद होने के बावजूद।  शिक्षकों, अभिभावकों और छात्रों ने प्रौद्योगिकी का उपयोग करने में 2020 की अपनी सीख पर निर्माण किया है, और न केवल शारीरिक कक्षाओं की कमी को पूरा करने के लिए नवाचार किया है, बल्कि सीखने और जुड़ाव को बढ़ाने के लिए नए एप्लिकेशन भी खोजे हैं।  साथ ही, स्कूलों और छात्रों के महत्वपूर्ण प्रतिशत के साथ डिजिटल विभाजन काफी स्पष्ट रहा, जिनके पास उपकरणों तक पहुंच नहीं थी और उन्हें और हाशिए पर रखा गया था।  नवीनतम  एअसईआर रिपोर्ट से पता चलता है कि स्मार्टफोन का उपयोग 67 प्रतिशत छात्रों तक है।

शुक्र है कि दूसरी छमाही में कोविड लहर में कमी देखी गई, जिससे छात्रों के कक्षाओं में वापस आने के साथ धीरे-धीरे संस्थान खुल गए।  यद्यपि यह विभिन्न क्षेत्रों और संस्थानों में भिन्न है, शिक्षा पूरी तरह से दूरस्थ से पूरी तरह से भौतिक रूप से एक स्पेक्ट्रम में वितरित की जाती है, ज्यादातर यह एक संकर रूप में रही है।  यहां तक ​​​​कि विदेश में अध्ययन के बाजार में भी पिछले साल की तुलना में छात्रों और अभिभावकों के साथ आगे बढ़ने में अधिक सहजता देखी गई है

 योजनाएँ

शिक्षण और सीखने को जारी रखने में प्रौद्योगिकी ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।  इसका अधिकतम प्रभाव घर पर सीखने, दूरस्थ कक्षाओं, उच्च शिक्षा, कौशल उन्नयन, पाठ्येतर यानी कोडिंग, शौक के स्थान पर स्पष्ट है।  सुविधा और ऑनलाइन सीखने में आसानी ने नए शिक्षार्थियों का एक बड़ा समूह लाया है जो इन पाठ्यक्रमों को समय, स्थान और वित्त की बाधाओं के भीतर कर सकते हैं। इसने विभिन्न ऑनलाइन शिक्षा प्रस्तावों के लिए दायरा और पता योग्य बाजार का विस्तार किया है।

देश में Omicron की बढ़ी रफ्तार, संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर हुआ 781

एक क्षेत्र के रूप में एडटेक ने वास्तव में इस वर्ष के दौरान अब तक 4 बिलियन डॉलर से अधिक की फंडिंग और अपग्रेड और एमेरिटस जैसे नए यूनिकॉर्न के गठन के साथ कर्षण प्राप्त किया है।  विलय और अधिग्रहण के साथ समेकन की ओर भी रुझान है, जिसके कारण कुछ बड़े खिलाड़ी के-12, प्रतियोगिता, हई, कौशल और विदेशों में अध्ययन जैसे बड़े क्षेत्रों पर हावी होने की कोशिश कर रहे हैं।

Exit mobile version