Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इन नुस्खों से पीले दांत भी मोतियों से चमकेंगे, आजमाते ही दिखेगा असर

teeth

teeth

जब भी आप किसी से बात करते हैं तो सबसे पहला ध्यान उनके दांतों (Teeth) पर जाता हैं जो सफ़ेद हो तो आकर्षक और पीले हो तो भद्दे नजर आते हैं। ऐसे में आपके चेहरे की खूबसूरती को बनाए रखने में दांतों का भी बड़ा महत्व होता हैं। दांतों का पीलापन इसी खूबसूरती पर ग्रहण लगा सकता है। मुस्कुराते वक्त अगर आपके पीले दांत (Yellow Teeth) नजर आएं तो यह आपकी पर्सनैलिटी को नुकसान पहुंचाता हैं और दूसरों के सामने शर्मिंदा भी करता हैं। ऐसे में आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप अपने दांतों (Teeth) को सफेद मोती की तरह चमकदार बना सकते हैं। तो आइये जानते है इन उपायों के बारे में…

सरसों का तेल और हल्दी

आप चाहें तो मोतियों जैसे सफेद और चमकदार दांत पाने के लिए सरसों के तेल के साथ नमक की जगह हल्दी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आधा चम्मच हल्दी पाउडर में 1 चम्मच सरसों का तेल मिलाएं और इस पेस्ट को दांतों पर उंगलियों की मदद से धीरे-धीरे रगड़ें। इस मिश्रण का नियमित रूप से इस्तेमाल करें और कुछ ही दिनों में दातों का पीलापन पूरी तरह से दूर हो जाएगा।

एप्पल सिडर विनेगर

सेब का सिरका आपके दांतों का पीलापन हटाकर, आपको सफेद और चमकदार मुस्कान दे सकता है। बस लगभग एक कप पानी में आधा चम्मच सेब का सिरका लें और अपने टूथब्रश की सहायता से दांतों पर इससे तब तक ब्रश करें, जब तक आपके दांत पूरी तरह से साफ न हो जाएं। दांतों के दाग हटने के साथ ही धीरे-धीरे आपके दांतों पर चमक भी आ जाएगी।

केले का छिलका

दांतों को सफेद करने के लिए आप केले के छिलके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, केला जितना फायदेमंद फल है, उसका छिलका भी उतना ही फायदेमंद है। केले के छिलके का जो सफेद वाला हिस्सा है उस तरह से छिलके को रोजाना दांतों पर 1 या 2 मिनट तक रगड़ें और उसके बाद हर दिन तकी तरह ब्रश कर लें। केले में मौजूद पोटैशियम, मैग्नीज और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स को दांत सोख लेते हैं। इससे दांत न सिर्फ सफेद बनते हैं बल्कि मजबूत भी होते हैं। केले के छिलके के इस नुस्खे को हफ्ते में 2 से 3 बार ट्राई करें और फिर देखें पीलापन कैसे दूर हो जाएगा।

हाइड्रोजन पैरॉक्साइड

सालों से घावों के कीटाणुओं को मारने के लिए हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का इस्तेमाल होता रहा है। दांतों को चमकाने वाले कई कॉमर्शियल प्रोडक्ट्स के निर्माण में भी हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का इस्तेमाल होता है। इस्तेमाल करने के लिए 2 टेबलस्पून हाइड्रोजन पेरॉक्साइड को 1 टेबलस्पून बेकिंंग सोडा के साथ मिला लें। एक चने के बराबर मात्रा लेकर दांतों को ब्रश करें। इस होममेड टूथपेस्ट को हफ्ते में 2-3 बार इस्तेमाल किया जा सकता है। ज्यादा इस्तेमाल करने पर मसूड़ों में नुकसान पहुंचने और दांतों के एनामेल को नुकसान पहुंचने का खतरा हो सकता है।

 

बेकिंग सोडा और नींबू का रस

दांतों को घर पर ही आसानी से सफेद करने का ये एक और नुस्खा है। एक प्लेट में 1 चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं। जब तक आपको पेस्ट जैसी कन्सिस्टेंसी न मिल जाए उसमें नींबू का रस मिलाते रहें। अब इस पेस्ट को टूथब्रश पर लगाएं और दांतों पर अच्छी तरह से मसाज करें। इसे करीब 1 मिनट तक दांतों पर लगा रहने दें और उसके बाद मुंह धो लें। बेकिंग सोडा वाले इस पेस्ट को 1 मिनट से ज्यादा दांतों पर लगा न रहने दें वरना दांतों के इनैमल को नुकसान हो सकता है।

स्ट्रॉबेरी

1 या 2 फ्रेश स्ट्रॉबेरी लें और उन्हें अच्छी तरह से मैश कर लें। फिर इसे अपने दांतों पर 2 से 3 मिनट तक लगाकर रखें और फिर मुंह धो लें। आप चाहें तो स्ट्रॉबेरी लगाने के बाद अच्छी तरह से ब्रश भी कर सकते हैं। स्ट्रॉबेरी में मैलिक ऐसिड नाम का नैचरल इन्जाइम पाया जाता है जो दांतों का पीलापन दूर कर नैचरली उन्हें सफेद बनाने में मदद करता है। साथ ही स्ट्रॉबेरी में मौजूद फाइबर मिुंह के बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करते हैं।

नीम की दातुन

दांतों की सफाई के लिए नीम की दातुन से अच्छा कोई विकल्प नहीं है। प्रतिदिन नीम की दातुन का इस्तेमाल करने से एक हफ्ते में ही आपके दांत चमकदार दिखने लगेंगे।

सरसों का तेल और नमक

दांतों का पीलापन दूर करने में सरसों का तेल आपकी मदद कर सकता है। आयुर्वेद भी मानता है कि पीले दांतों की समस्या दूर कर सफेद और चमकदार दांत पाने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। दांतों को चमकाने के साथ ही मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को भी दूर करता है सरसों का तेल। इसके लिए आधा चम्मच सरसों के तेल में चुटकी भर नमक मिलाएं और इस मिश्रण से दातों पर कुछ देर के लिए मसाज करें। आप चाहें तो उंगली की मदद से दांत और मसूड़ों की मसाज कर सकते हैं या फिर टूथब्रथ का इस्तेमाल कर सकते हैं। करीब 3 से 5 मिनट तक इस नुस्खे को अपनाएं और फर्क खुद देखें।

Exit mobile version