जीवन के संतुलन की एक मात्र साधना योग है : योगी आदित्यनाथ

योगी आदित्यनाथयोगी आदित्यनाथ
Loading...

लखनऊ।पूरी दुनिया आज चौथा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रही है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने एक साथ योग किया। आयुष विभाग के तत्वावधान में आयोजित इस विशेष योग शिविर में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व डॉ। दिनेश शर्मा, आयुष राज्यमंत्री धर्म सिंह सैनी, मेयर संयुक्ता भाटिया समेत बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। इस अवसर पर योगी आदित्यनाथ भगवा टीशर्ट में नजर आये। मुख्यमंत्री ने योग प्रेमियों को योग दिवस की बधाई दी और योग के जीवन में महत्त्व पर प्रकाश डाला।

योग के जरिये आम आदमी अपने बीमारी पर होने वाला खर्च बचा सकते है : योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री ने कहा है की योग के जरिये आम आदमी अपने बीमारी पर होने वाला खर्च बचा सकते है और स्वस्थय जीवन पा सकते है। जीवन के संतुलन की एक मात्र साधना योग ही है।आप को हम बता दे लखनऊ में योग राजभवन के आलावा शहर के 10 पार्को ने आयोजित किया गया। सचिव आयुष मुकेश मेश्राम ने बताया कि पतंजलि योग पीठ के 150, यूपी नैचुरोपैथी एंड योग टीचर्स एसोसिएशन के 200, भारतीय योग संस्थान के 50, तत्वसामी योग संस्थान के 54, ब्रह्म कुमारी संस्था के 73 प्रतिभागी योगाभ्यास में शामिल हो रहे हैं। सभी के लिए परिवहन विभाग से बसों की व्यवस्था की गई है।

ये भी पढ़े : यूपी: कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर ने लिया चौंकाने वाला फैसला, कांग्रेसियों में मचा हड़कंप 

आज योग दिवस के मौके पर योग संस्थान के लोग ही नहीं बल्की एनसीसी, सीआरपीएफ, एसएसबी के जवान भी सामिल हुए।आयुष बिभाग के द्वारा योग करने वालों को एक टी-शर्ट दी गई है, जिस पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस व कुंभ 2019 का प्रतीक चिन्ह बना है। स्वस्थ रहने के लिए भारत सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा जारी प्रोटोकॉल के अनुसार ताड़ासन, वृक्षासन पादहस्त आसन, अर्ध चक्र, त्रिकोण, वज्र, अर्द्ध उष्ट्र आसन और प्राणायाम किया जाएगा। जिसमें प्रार्थना से संकल्प तक योग और अंत में शांति पाठ भी होगा।

Loading...
loading...

You may also like

कांग्रेस ने कर्नाटक प्रदेश इकाई की भंग, अध्यक्ष पद है बरकरार

Loading... 🔊 Listen This News नई दिल्ली। कांग्रेस