Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

योगी सरकार ने एक बार फिर बदला इन जगहों का नाम, आपका इलाका तो नहीं शामिल

yogi

cm yogi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में एक बार फिर कुछ जगहों का नाम बदल दिया गया है। योगी सरकार (Yogi Government) की मांग को स्वीकार करते हुए गृह मंत्रालय की तरफ से गोरखपुर के मुंडेरा बाज़ार का नाम बदल कर चौरी-चौरा कर दिया गया है। इसी तरह देवरिया के तेलिया अफ़ग़ान का नाम बदल तेलिया शुक्ला किया गया है।

जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा केंद्र को एक प्रस्ताव भेजा गया था। उस प्रस्ताव के तहत गोरखपुर के मुंडेरा बाज़ार और देवरिया के तेलिया अफ़ग़ान का नाम बदलने की अपील की गई थी। 6 अक्टूबर को केंद्र की तरफ से राज्य सरकार के प्रस्ताव को हरी झंडी दिखा दी गई और अब इस का औपचारिक ऐलान भी कर दिया गया है। इससे पहले भी उत्तर प्रदेश सरकार ने कई जगहों के नाम बदले हैं।

कुछ महीने पहले ही लखनऊ के कई जगहों के नाम बदल दिए गए थे। तब बर्लिगटन चौराहा का नाम अशोक सिंघल कर दिया गया था, सर्वोदयनगर में द्वार का नामकरण विनायक दामोदर सावरकर द्वार कर दिया गया था, सिकंदराबाद चौराहे का नामकरण वीरांगना उदादेवी हो गया था, विराम खण्ड राम भवन चौराहा, अमर शहीद मेजर कमल कालिया चौराहा किया गया था।

प्रदेश में स्टाफ नर्सों की नियुक्ति को हरी झंडी, हर साल होंगी दो हजार भर्तियां

इसके अलावा आशियाना स्थित एमएम डी1/237 दर्शन सिंह के घर के सामने पार्क का नाम गुरु नानक पार्क कर दिया गया था। इसी तरह आशियाना स्थित एसएस1/1163 संतोष त्रिपाठी के घर के सामने पार्क का नाम सरदार ऊधम सिंह के नाम पर किया गया।

कुछ बड़े नामों की बात करें तो राज्य सरकार द्वारा इलाहाबाद का नाम बदल प्रयागराज किया गया था, फैजाबाद का नाम बदल अयोध्या किया गया था। इसी तरह मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन कर दिया गया था।

Exit mobile version