Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

योगी सरकार ने दी मरीजों को राहत, अब कम पैसों में होगा इलाज

लखनऊ। आयुष्मान योजना (Ayushman Yojna) के तहत मरीजों को अब और बेहतर इलाज मिल सकेगा। सरकार (Yogi Government) आयुष्मान योजना में जांच का बजट बढ़ाने जा रही है। इस योजना के तहत अब एमआरआई पैट स्कैन समेत कई महंगी जांच भी मुफ्त हो सकेंगी। अभी तक साल में रेडियोलॉजी जांच पर पांच हजार रुपये ही थे। अब इलाज के कुल पैकेज में सभी तरह की रेडियोलॉजिकल जांचों का शुल्क भी जोड़ा जाएगा।

केंद्र सरकार के नेशनल हेल्थ अथॉरिटी ने राज्यों को इसका प्रस्ताव भेजा है। शर्त है कि इस योजना का 40 फीसदी खर्च राज्य सरकार को उठाना होगा। योजना में करीब 800 तरह के पैकेज की रकम सीमा बढ़ेगी। आयुष्मान योजना के तहत मरीज अपना इलाज सरकारी और निजी अस्पतालों में करा सकते हैं।

योगी सरकार एक लाख किसानों को देगी सोलर पंप का तोहफा

योजना के तहत पंजीकृत कोई भी मरीज सालभर में पांच हजार रुपये तक की रेडियोलॉजी जांच करा पाते थे। इससे महंगी जांच कराने के लिए खुद भुगतान करना पड़ता था। पैकेज में बीमारी के हिसाब से जांच का शुल्क भी अब जोड़ दिया जाएगा। स्टेट हेल्थ एजेंसी की संगीता सिंह ने बताया कि केंद्र सरकार से पत्र मिला है, जिसमें संशोधन की बात है।

उत्तर प्रदेश में 1.18 करोड़ आयुष्मान कार्डधारक हैं। इस योजना के ताहत पांच लाख रुपये का इलाज सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में मुफ्त होता है।

योगी सरकार के प्रयासों से रामपुर में बनकर तैयार हुआ भारत का पहला अमृत सरोवर

इस योजना के तहत जांच के लिए पांच हजार रुपये शुल्क तय रहने से कैंसर, न्यूरो और दिल जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे मरीजों को दिक्कत हो रही थी। बाहर एमआरआई जांच 3500 से सात हजार, जबकि पैट स्कैन 11 से 15 हजार रुपये में होता है। सीटी स्कैन एक से डेढ़ हजार रुपये में होता है।

Exit mobile version