Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कोरोना काल में रोजगार में निरंतरता बनाए रखने में जुटी योगी सरकार

yogi government

cm yogi

कोरोना संक्रमण की बढ़ती लहर के बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश में शहरों से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक लोगों के लिए रोजगार की निरंतरता बनाए रखने पर ध्यान दे रहे हैं। पिछले साल की तरह लोगों के सामने रोजगार का संकट ना आए, इसके लिए निवेश संबंधी प्रस्तावों को तेजी से स्वीकृति प्रदान करने के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा तथा अन्य योजनाओं में रोजगार मुहैया कराने के निर्देश दिए गए हैं।

इसी क्रम में सरकार ने वाराणसी, गोरखपुर, कानपुर, आगरा, मुरादाबाद और आजमगढ़ में इंडस्ट्रियल पार्क बनाए जाने का फैसला किया है, ताकि प्रदेश में निवेश के इच्छुक निवेशकों को सस्ते में जमीन मिल सके।

इसके अलावा बरेली, लखनऊ, अलीगढ़ और सहारनपुर में आईटी पार्क अगले महीने से बनाया जाने लगेगा। एक आईटी पार्क में पांच हजार से अधिक युवाओं को रोजगार मिलेगा। इनके निर्माण का कार्य जल्द से जल्द शुरू किया जाए, इसके निर्देश दिए गए हैं।

कुल मिलकर प्रदेश सरकार की मंशा स्पष्ट है कि कोरोना संक्रमण के चलते सूबे में रोजगार का संकट खड़ा नहीं होना चाहिए। इसलिए रोजगार मुहैया कराने वाले कारोबार सतर्कता के साथ चलते रहें और राज्य में निवेश संबंधी नए प्रस्ताव जल्द से जल्द जमीन पर लगे, इस पर ध्यान  दिया जा रहा है। इसके लिए निवेशकों संग अधिकारी संपर्क बनाए हुए हैं।

होम आइसोलेशन संक्रमितों की हर जतन मदद कर रही योगी सरकार

सरकार की इस मंशा को लेकर अधिकारियों का कहना है कि निवेशकों से संपर्क कर बरेली, लखनऊ, अलीगढ़, मेरठ, सहारनपुर, गोरखपुर और वाराणसी में आईटी पार्क का निर्माण कार्य शुरू कराया जा रहा है। इन सभी जिलों में आईटी पार्क के लिए जमीन चिह्नित कर ली गई है।

लखनऊ में बनने वाला आईटी पार्क एयरपोर्ट के सामने यूपीडीपीएल की जमीन पर बनेगा। हर आईटी पार्क में पांच हजार लोगों को रोजगार के अवसर मुहैया होंगे। जिसके चलते इलेक्ट्रानिक्स विभाग के अफसर इन पार्कों का निर्माण कार्य जल्द से जल्द शुरू हो, इसके लिए निवेशकों के संपर्क में हैं।

प्रदेश में कोरोना संक्रमण कम और रिकवरी तेज हो रही है : योगी

इसी तरह सूबे के छह शहर वाराणसी, गोरखपुर, आगरा, कानपुर, मुरादाबाद और आजमगढ़ में इंडस्ट्रियल पार्क स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। सरकार का मत है कि उक्त पार्कों के बनने से इन शहरों में लोगों को बड़ी संख्या में रोजगार मिलेगा।

Exit mobile version