Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को योगी सरकार देगी स्मार्टफोन, अफसरों को दिए निर्देश

cm yogi

आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को योगी सरकार देगी स्मार्टफोन

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार जल्द ही प्रदेश की आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को स्‍मार्टफोन से लैस करने जा रही है। सरकार की योजना है कि हर आंगनबाड़ी कार्यकत्री को स्‍मार्ट फोन देगी।

यही नहीं सरकार सभी को स्‍मार्ट फोन के बेहतर उपयोग के लिए प्रशिक्षण भी देगी। इस संबंध में सीएम योगी आदित्यनाथ ने अफसरों को निर्देश दिए हैं।

दरअसल सरकार का मानना है कि स्मार्टफोन देने से आंगनबाड़ी कार्यक्रमों में पारदर्शिता के साथ समय भी कम लगेगा। अब कार्यकत्रियों की मुट्ठी में आंगनबाड़ी की हर योजना का डाटा साथ रहेगा। बता दें उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में इस समय कुल मिलाकर 1.89 लाख आंगनबाड़ी केंद्र चल रहे हैं।

लखनऊ में खुल जाएंगी एक लाख दुकानें, दुकानदारों ने बनाए ग्राहकों के लिए नियम

हर केंद्र में औसतन दो आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां तैनात हैं। मोटे तौरपर कहा जा सकता है कि करीब 4 लाख आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां हैं। स्मार्ट फोन से लैस होने के बाद बच्चों के पुष्टाहार और देखभाल समेत आंगनबाड़ी से संचालित होने वाली योजनाओं को ज्यादा प्रभावी तरीके से लागू किया जा सकेगा।

इसका फायदा ये होगा कि डेटा रियल टाइम अपडेट होगा और सरकार को पता रहेगा कि कहां क्या स्थिति है। वहीं इस स्मार्टफोन के माध्यम से भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लगने की उम्मीद जताई जा रही है। क्योंकि मोबाइल कार्यकत्री की रिपोर्ट में लोकेशन भी देगा।

Exit mobile version