Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

किसानों के लिए योगी सरकार की बड़ी घोषणा, 50 फीसदी बिजली बिल में छूट

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए खुशखबरी है। प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने किसानों के लिए बड़ी घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने किसानों की बिजली बिल में 50 प्रतिशत की छूट का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री कार्यालय ने इसकी जानकारी दी।

यह छूट ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में आने वाले किसानों के नलकूपों पर लागू होगी। सरकार की यह घोषणा किसानों के लिए बड़ी राहत के रूप में देखी जा रही है।

मुख्यमंत्री कार्यालय के ट्वीटर हैंडल से गुरुवार को ट्वीट कर बताया गया कि किसानों की सुविधा और समृद्धि के लिए संकल्पित मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने निजी नलकूप के लिए बिजली दरों में वर्तमान दरों के सापेक्ष 50 प्रतिशत छूट देने का निर्णय लिया है। मौजूदा समय में ग्रामीण क्षेत्र में मीटर्ड कनेक्शन वाले किसानों को दो रुपये प्रति यूनिट बिजली दी जा रही है।

ऐसे किसानों को अब केवल एक रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली बिल भरना होगा। वहीं प्रति हार्स पावर के हिसाब से 70 रुपये प्रति माह फिक्स चार्ज देना होता है। इसमें भी सरकार ने 50 फीसदी की कटौती की है। किसानों को केवल 35 रुपये देने होंगे। इसके साथ ही शहरी क्षेत्र में आने वाले नलकूपों का बिजली किसानों से मौजूदा समय में छह रुपये प्रति यूनिट लिया जा रहा है।

पीएम पूरे देश के हैं, जिम्मेदार पर करें कार्रवाई : सोनिया गांधी

सरकार ने इसे भी घटाकर तीन रुपये प्रति यूनिट कर दिया है। वहीं फिक्स चार्ज प्रति हार्स पावर 130 रुपये प्रति माह से घटाकर 65 रुपये कर दिए हैं।

Exit mobile version