संस्कृति का प्रतीक न मनाने वाले योगी, अब 26 अक्टूबर को ताजमहल के बाहर लगायेंगे झाड़ू

लखनऊ। ताजमहल पर छिड़ी बहस के बीच यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ 26 अक्टूबर को आगरा पहुंचेंगे। यहाँ पर सीएम ताजमहल समेत दूसरे ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण करेंगे। बताया जा रहा है सीएम यहाँ पर स्वच्छ भारत अभियान के तहत मोहब्बत की निशानी ताजमहल में शाहजहां और मुमताज महल की कब्र को भी देखेंगे। साथ ही योगी ताज के बाहर झाड़ू भी लगाएंगे। योगी का यह पहला ताज दौरा होगा। 17वीं शताब्दी के इस स्मारक के दौरे पर योगी यहां आधा घंटा समय बिताएंगे। योगी ताजमहल का दौरा करने वाले यूपी के पहले बीजेपी सीएम होंगे।

जानकारी के मुताबिक सीएम योगी यहाँ पर ताजमहल के महत्त्व को लेकर भाषण देंगे। वहीं सीएम यहाँ करीब 5 लोगों के साथ झाड़ू लगाकर स्वच्छ भारत अभियान का प्रचार-प्रसार करेंगे इनमें पार्टी कार्यकर्ता, शिक्षक, सामाजिक कार्यकर्ता समेत जिले के गणमान्य लोग शामिल होंगे।

वहीँ सीएम ने अपने गोरखपुर में एक रैली को संबोधित करते हुए ताजमहल को ‘भारत का गर्व’ बताया और इसे एक विश्व स्तरीय स्मारक की संज्ञा दी। योगी का यह बयान पिछले साल बिहार में दिए गए उनके बयान के ठीक उलट था, जिसमें उन्होंने कहा था कि ताजमहल भारतीय संस्कृति का प्रतीक नहीं हो सकता। उन्होंने कहा था कि विदेशी मेहमानों को ताजमहल की प्रतिकृति देने के बजाय गीता भेंट की जानी चाहिए।

उल्लेखनीय है कि सीएम योगी के ताजमहल दौरे की घोषणा ऐसे समय में हुई जब यूपी में ताजमहल को लेकर बीजेपी सांसद संगीत सोम के बयान के बाद घमासान मचा हुआ है। बीजेपी विधायक संगीत सोम ने ताजमहल को भारतीय इतिहास पर दाग बता डाला। फिर बीजेपी सांसद विनय कटियार ने कहा कि वास्तव में ताजमहल एक शिव मंदिर है।

सीएम के दौर को लेकर यूपी टूरिज्म के प्रिसिंपल सेक्रेटरी अवनीश अवस्थी ने बताया कि 26 अक्टूबर को अपने आगरा दौरे के दौरान सीएम योगी ताजमहल के भीतरी हिस्सों का दौरा करेंगे। योगी ताजमहल का दौरा करने वाले यूपी के पहले बीजेपी सीएम होंगे। इस दौरे पर यमुना नदी से ताजमहल तक प्रस्तावित कॉरिडोर के लिए यूपी के मुख्यमंत्री नदी से लगे इलाके का भी निरीक्षण करेंगे। साथ ही ताजमहल के सौंदर्यीकरण की योजनाऔ का जायजा भी लेंगे। इसके अलावा आगरा के विकास के लिए कई योजनाओं की घोषणा की जाएगी।

loading...
Loading...

You may also like

2019 के लोकसभा चुनाव में किसी पार्टी को नहीं मिलेगा स्पष्ट बहुमत : शरद पवार

मुंबई। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के अध्यक्ष शरद