Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

आपको भी लगता इतिहास बोरिंग, तो ऐसे बनाए सब्जेक्ट को रोचक

CBSE

ज्यादातर स्टूडेंट्स इतिहास यानी हिस्ट्री सब्जेक्ट से काफी घबराते हैं। उन्हें यह सब्जेक्ट बहुत बोरिंग लगता है। लेकिन जानकारों और एजुकेशन एक्सपर्ट की राय इससे बिल्कुल अलग है। उनका कहना है कि इतिहास विषय बोरिंग नहीं, बल्कि स्कोरिंग है। सीबीएसई 10वीं की फर्स्ट टर्म की डेटशीट जारी हो चुकी है और इसके साथ ही स्टूडेंट्स अपनी तैयारी में भी जुट चुके हैं।

कुछ विषयों को लेकर मन में घबराहट होना स्वाभाविक है। हिस्ट्री को भी उनमें से एक माना जाता है। हालांकि आप चाहें तो उसे भी एक रोचक विषय बना सकते हैं।

इतिहास विषय इतना ज्यादा स्कोरिंग है कि इसमें टॉप करने तक का स्कोप रहता है। इस विषय की परीक्षा में हर सवाल का जवाब जरूर लिखें। सवालों के जवाब लिखने से पहले सवाल को 2-3 बार पढ़कर अच्छी तरह से समझ लें कि असल में पूछा क्या गया है।

अगर आपके सामने कोई मुश्किल सवाल आ गया है तो उसका जवाब लिखने में अटके न रहें। उस समय के लिए आगे बढ़ जाएं। इससे आपका समय बच जाएगा। पहले आसान सवालों के जवाब लिख लें, फिर बचा हुआ समय मुश्किल सवालों के लिए रिजर्व कर दें।

वैकल्पिक में न हों परेशान

इस बार सीबीएसई बोर्ड ने अपना परीक्षा पैटर्न बदल दिया है। ज्यादातर विषय और सेक्शंस में ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें कई जवाबों में से आपको एक करेक्ट आंसर सेलेक्ट करना होगा। बेहतर रहेगा कि आप अपने नोट्स भी उसी हिसाब से बनाएं और वैसे ही तैयारी करें।

Exit mobile version