Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

आप भी इन चुकंदर फेसपैक से पाएं बेदाग ग्लोइंग स्किन

बीटरूट यानी चुकंदर सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। यह नैचुरल तरीके से स्किन को निखार देने के साथ-साथ कील-मुंहासों और दाग-धब्बों से निजात दिलाता है। जानिए आप चुकंदर को कैसे इस्तेमाल करके पा सकते हैं ग्लोइंग स्किन।

ट्राई स्किन के लिए

चुकंदर एंटीऑक्सीडेंट के तत्वों से भरपूर होता है जो शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप इस फेसपैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में 1 चम्मच कच्चा दूध, 2-3 बूंद बादाम का तेल या नारियल का तेल और 2 चम्मच चुकंदर का रस लेकर ठीक से मिलाएं। अब इसे धीरे से अपने चेहरे पर लगाकर मसाज करें और इसे 10 मिनट तक रहने दें। इसके बाद साफ पानी धो लें।

स्किन में निखार के लिए

अगर आप स्किन में निखार चाहते हैं तो 2 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और 1 चम्मच चुकंदर का रस मिलाएं। गाढ़ा पेस्ट बनाने के बाद इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट लगा रहने के बाद ठंडे पानी का इस्तेमाल कर इसे धो लें। सप्ताह में कम से कम 2 बार इसका यूज करें।

टैनिंग के लिए

सूरज के लगातार संपर्क में रहने से हमारी स्किन टैन हो जाती हैं। इसके साथ ही स्किन रूखी हो जाती है। ऐसे में चुकंदर आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए एक बाउल में चुकंदर का रस 1 चम्मच, खट्टा क्रीम 1 चम्मच लेकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब चेहरे और हाथ-पैरों में इस फेसपैक को लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें और इसे करीब 20-25 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद साफ पानी से धो लें। बेहतर फायदे के लिए सप्ताह में दो बार इस चुकंदर फेसपैक का यूज करें।

डार्क सर्कल्स से दिलाएं निजात

चुकंदर में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो जिद्दी से जिद्दी काले घेरे को हल्का करने में भी मदद करता है। इसके लिए 1 चम्मच चुकंदर का रस लें और इसमें कुछ बूंदें बादाम के तेल की मिलाएं। इसे अपनी आंखों के नीचे की एरिया पर लगा लें। करीब 15 मिनट लगा रहने के बाद पानी से धो लें।

स्मूद स्किन के लिए

यह फेसपैक आपकी स्किन को मॉश्चराइज करने में भी मदद करता है। इसके लिए एक बाउल में  4 चम्मच चुकंदर का रस, 3 बड़े चम्मच दही डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद कॉटन बॉल की मदद से इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 8-10 मिनट के लिए छोड़ दें और धीरे से मसाज करें। इसे बाद गुनगुने पानी से धो लें।

Exit mobile version