Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

झड़ते-गिरते बालों में आज़माएं ये घरेलू नुस्खे

hair fall

hair fall

बदलते हुए मौसम में बाल झड़ने (Hair Fall) की समस्या आम बात है। लेकिन वक्त रहते इस पर कंट्रोल नहीं किया गया तो यह आगे चलकर बड़ी समस्या का रूप ले सकती है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे इस मौसम में आप बिन पार्लर जाए किस तरह से घर पर ही बाल का खास ख्याल रख सकते हैं। पुरुष हो या स्त्री बाल झड़ने की समस्या आजकल आम बात हो गई है।

बालों को झड़ने (Hair Fall) से रोकने के घरेलू टिप्स:

बालों की मसाज

झड़ते हुए बालों की रोकथाम के लिए सबसे बेहतर उपाय होता है सिर पर लगातार मालिश करें। लगातार मालिश करने से सिर का ब्लड सर्कुलेशन बिलकुल सही रहता है। और आपके बाल भी काले और घने हो जाते हैं। सिर की मसाज जैतून या नारियल तेल में दो बूंद नींबू का रस मिलाकर करें और फिर एक घंटे बाद शैंपू कर लें।

घरेलू हेयर स्पा

गर्म पानी में जैतून के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं और इसमें कुछ देर तक एक तौलिया डुबोकर रहने दें। बाद में उस तौलिए से बालों अच्छी तरह से कवर कर लें। यह आपके बालों स्पा की तरह काम करेगी।

रस या जूस

बालों को काले, घने और सिल्की बनाने के लिए सिर की स्किन पर लहसुन, प्याज या अदरक का रस लगा सकते हैं। इसे रातभर लगा रहने दें और सुबह शेम्पू कर लें।

गीले बालों में भूल से भी न करें कंघी

बालों को मजबूत रखना है तो भूल से भी गीले बालों में कंघी न करें। गीले बालों में कंघी करने से बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटते हैं। अगर आप जल्दी में है तो बालों को हल्का सूखने दीजिए तभी कंघी करें।

Exit mobile version