Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सोने से पहले केला उबालकर खाने का ये फायदा जानकर रह जाएंगे हैरान

केले का सेवन आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद रहता है. चिकित्सक भी केले के सेवन की सलाह देते हैं. इसे खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है और आपको भूख नहीं लगती. अगर आप केले के सेवन से अभी तक परहेज करते हैं तो आप जान लीजिए केला आपको जरूर खाना चाहिए. लेकिन अगर आप केले को उबालकर खाए तो यह आमतौर पर केला खाने से ज्यादा फायदेमंद रहता है. रात को सोने से पहले केला उबालकर खाने से आप शरीर में कुछ ही दिन में बदलाव महसूस करेंगे.

शरीर को ताकत देता है केला

अगर आपको रात में नींद नहीं आने की समस्या है तो केले खाने से आपको फायदा मिलेगा. केले में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है जो शरीर को ताकत देता है. इसके सेवन से हडि्डयां मजबूत होती हैं. इसलिए छोटे बच्चों को भी केला खिलाने की सलाह दी जाती है. नींद नहीं आने की समस्या से ग्रस्त लोगों को सोने से ठीक पहले छिलके सहित केले की चाय बनाकर पीनी चाहिए. एक सप्ताह तक लगातार ऐसा करने से आपको रात में अच्छी नींद आएगी. इसके अलावा आप खुद को पहले से ज्यादा ताजगी भरा महसूस करेंगे.

ऐसे बनाएं केले की चाय

नींद नहीं आने या कम आने की समस्या से परेशान लोग एक कप पानी को गैस पर उबलने रख दें. अब इसमें दालचीनी डालकर उबाल आने दें. उबाल आने के बाद पके हुए केले को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर उबलते हुए पानी में डाल लें. कुछ समय पकाने के बाद इसे छानकर ठंडा करके पी लें. इसे पीने से आपको नींद नहीं आने की समस्या में राहत मिलेगी.

अक्सर रात में जिन लोगों की नींद खुल जाती है, उन्हें भी यह मिश्रण पीने से आराम मिलेगा. केले के छिलकों में मैग्नीशियम और पोटेशियम प्रचुर मात्रा में होता है. केले के छिलकों की सब्जी बनाकर आप खा सकते हैं, यह शरीर के लिए काफी गुणकारी होती है

Exit mobile version