Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कैश निकालने के अलावा ATM के ये फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

ATM

ATM

अगर आप अपने डेली लाइफ में ATM का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए है। एटीएम एक कंप्यूटराइज्ड मशीन है जिसके जरिए ग्राहक बैंक आए बिना अपने खातों की डिटेल्स और कैश निकालने जैसे काम कर सकते हैं। ऑटोमेटेड टेलर मशीन (ATM) से कैश निकालने के अलावा कई और भी गैर-वित्तीय लेनदेन हैं जो किए जा सकते हैं। यही कारण है कि ग्राहकों की संख्या कम होने के बावजूद कई बैंक अभी भी एटीएम की शाखाएं खोल रहे हैं।

आइए जानते हैं ATM के 10 बड़े उपयोग के बारे में विस्तार से-

अकाउंट बैलेंस की मिलेगी जानकारी

ATM के जरिए आप अपने खाते की बकाया राशि और अपने खाते पर पिछले कुछ लेनदेन का एक मिनी-स्टेटमेंट निकाल सकते हैं। मिनी-स्टेटमेंट आपको खाते में पिछले 10 लेनदेन की जानकारी देता है।

कार्ड टू कार्ड ट्रांजेक्शन

एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, ग्राहक एक डेबिट कार्ड से दूसरे डेबिट कार्ड में कैश भेज सकते हैं। यह एक फ्री सर्विस है जिससे आप डेली 40,000 रुपये तक भेज सकते हैं। इसके लिए आपको बस अपना एसबीआई डेबिट कार्ड, और लाभार्थी का डेबिट कार्ड नंबर चाहिए।

क्रेडिट कार्ड पेमेंट

किसी भी वीजा क्रेडिट कार्ड के बिल का पेमेंट करने के लिए एटीएमका उपयोग करें। अपने क्रेडिट कार्ड बिल का पेपर लेस पेमेंट करें।

अपने प्रीमियम का करें भुगतान

आप किसी भी बैंक के एटीएम का यूज करके अपने जीवन बीमा प्रीमियम का भुगतान करे सकते हैं। एलआईसी, एचडीएफसी लाइफ और एसबीआई लाइफ जैसे बीमाकर्ताओं ने ATM के माध्यम से प्रीमियम भुगतान की सुविधा के लिए बैंकों के साथ समझौता किया है। इसके लिए बस पॉलिसी नंबर अपने पास रखें।

घर बैठे करें चेक बुक ऑर्डर

आप किसी शाखा में गए बिना ATM के माध्यम से अपनी चेक बुक ऑर्डर कर सकते हैं। इसके लिए बस अपना रजिस्ट्रड एड्रेस बदलना याद रखें क्योंकि चेक बुक दिए गए पते पर  भेजी जाएगी।

अकाउंट टू अकाउंट ट्रांसफर

आप अपने एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। बता दें कि एक कार्ड से अधिकतम 16 खाते (बचत/चालू) लिंक किये जा सकते हैं।

ATM से मिलेगी डीसीसी की सुविधा

एचडीएफसी बैंक के अनुसार, डायनेमिक करेंसी कन्वर्जन (DCC) एक ऐसी सर्विस है जिसके जरिए कार्डधारक अंतरराष्ट्रीय व्यापारियों के साथ खरीददारी कर सकते हैं।

मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन

एटीएम के जरिए मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करें और अपने मोबाइल के माध्यम से बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करें।

ATM से पिन बदलें

आप किसी भी ATM में अपने डेबिट कार्ड का पिन बदल सकते हैं। नियमित अंतराल पर अपना पासवर्ड बदलने के लिए इस सेवा का उपयोग करें।

लिमिट से ज्यादा यूज पर लगेगा चार्ज

बता दें कि बैंक अपनी लिमिट से अधिक गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए शुल्क लेते हैं। एचडीएफसी बैंक में लिमिट से ऊपर गैर-वित्तीय लेनदेन पर 8.50 रुपये के साथ लागू टैक्स लेगेगा। वहीं आईसीआईसीआई बैंक में सभी गैर-वित्तीय लेनदेन निःशुल्क हैं। जबकि एसबीआई ग्राहकों से लागू जीएसटी दरों के अलावा लिमिट से अधिक गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए एसबीआई एटीएम पर 5 रुपये और अन्य बैंक एटीएम पर 8 रुपये का शुल्क लगेगा।

Exit mobile version