Main Sliderख़ास खबरफैशन/शैलीस्वास्थ्य

आपका बच्चा भी करता है दूध पीने के बाद उलटी तो जान लें कारण

छोटे बच्चे कई बार दूध पीने के बाद उल्टी कर देते हैं, जिसे माता पिता सामान्य बात समझते हैं. लेकिन अगर आपका बच्चा उलटी कर रहा है तो इसके पीछे कई बड़े कारण हो सकते हैं जिनके बारे आपको भी पता होन चाहिए. अगर आपका बच्चा उलटी करता है तो उसके स्वस्थ शरीर का परिणाम है या फिर उसे कोई समस्या है. तो आइये जानते हैं क्या कारण हो सकते हैं इसके.

जन्म के बाद बच्चा अपने बाहरी वातावरण और खानपान से सामंजस्य बैठाने की कोशिश करता है. इसके साथ ही नवजात के शरीर का विकास होने की स्थिति में भी वह उल्टी कर देता है.

उल्टी होने के कारण

बहुत बार बच्चे दूध पीने के बाद थोड़ा- थोड़ा दूध बाहर निकालते रहते हैं इस प्रक्रिया को एक सामान्य बात समझनी चाहिए और घबराना नहीं चाहिए.

कभी- कभी बच्चों के पेट में जौ  फूड पाइप  जाती है उस रास्ते में बहुत सारा दूध इकठ्ठा हो जाता है या फिर जरूरत से ज्यादा दूध पी लेने की वजह से भी बच्चों को उल्टी हो जाती है. लेकिन इस परिस्थिती में होने वाली उल्टी से घबराने की जरूरत नहीं हैं.

बहुत बार मां का दूध बच्चों को पसंद नहीं आता है. अगर किसी बच्चे के साथ ऐसा है तो भी उल्टी आना स्वाभाविक है. कभी- कभी मां के दूध में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जिनकी वजह से या फिर दूध से एलर्जी की वजह से भी बच्चों को उल्टी होने लगती है.

loading...
Tags