इन कारणों से हो रहे आपके बाल सफ़ेद, फॉलो करें टिप्स

- in फैशन/शैली
Loading...

बाल सफ़ेद होना आज की आम समस्या बन चुकी है. बालों के  यह बहुत जरूरी है कि आपका लाइफ स्‍टाइल और डाइट दोनों ही हेल्‍दी हों. इससे ही आपके बालों को पोषण मिलेगा तो वो हेल्दी रहेंगे. बालों का झड़ना, टूटकर गिरना हर दूसरे व्‍यक्ति की समस्‍या है. पर्याप्‍त पोषण न मिल पाने के कारण सबसे ज्‍यादा प्रभावित बालों की सेहत हो रही है. बाल उम्र से पहले सफेद हो रहे हैं. वे टूटकर गिरने लगे हैं. बालों का रूखा हो जाना और ग्रोथ रुक जाना भी बालों की खराब सेहत का लक्षण है. अगर आपके बाल भी हो रहे हैं सफ़ेद तो जान लें इसके कारण और उपाय.

इन कारणों से खराब हो रहे हैं बाल
तनाव का असर पूरी सेहत के साथ-साथ बालों पर भी पड़ता है. लगातार तनाव में रहने के कारण बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटकर गिरने लगते हैं.

भरपूर नींद न मिलने के कारण भी बालों की सेहत प्रभावित होती है. जिससे बाल कमजोर हो जाते हैं.

बालों के असमय सफेद होने का सबसे बड़ा कारण पोषण की कमी है. जब हम सही डाइट नहीं ले पाते तो शरीर में जरूरी पोषक तत्‍वों की कमी हो जाती है. इससे बाल उम्र से पहले ही सफेद होने लगते हैं.

बालों के असमय सफेद होने के पीछे धूम्रपान भी एक बड़ी वजह है. अगर आप धूम्रपान की आदत छोड़ देते हैं तो यह आपके बालों को असमय सफेद होने से रोक सकता है.

हेल्‍दी हेयर के लिए फॉलो करें ये टिप्‍स 

बाल प्रोटीन के बने होते हैं. इसलिए यह जरूरी है कि बालों की सेहत के लिए आपके आहार में प्रोटीन की पर्याप्‍त मात्रा हो. साथ ही अच्छी नींद लेना भी बहुत जरूरी है. अगर आपकी नींद अच्छी होगी तो तनाव भी दूर होगा और आपके बालों पर भी इसका अच्छा प्रभाव होगा.

बालों को नियमित तेल मालिश देने से आप अपने बालों को असमय सफेद होने से बचा सकते हैं. तेल की मालिश बालों को पोषण देती है. जिससे वे जड़ों से मजबूत होते हैं और समय से पहले सफेद भी नहीं पड़ते.

अच्‍छी डाइट का असर बालों की सेहत पर भी नजर आता है. आप अपनी डाइट में हरी सब्जियां, पालक, डेयरी प्रोडक्‍ट, अंडा, नट्स, फल, दालें, खट्टे फल, गाजर, सलाद, अलसी के बीज आदि शामिल करें. साथ ही आंवला को भी अपनी डाइट का हिस्‍सा बनाएं. इससे बाल कंडीशन्‍ड रहते हैं और लंबे समय तक काले और घने बने रहते हैं

Loading...
loading...

You may also like

सेहत के अलावा आपके चेहरे को भी निखारता है गर्म पानी

Loading... 🔊 Listen This News गर्म पानी आपकी