Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

लंबे बालों की चाहत होगी पूरी, ट्राई करें ये उपाय

hair

hair

लम्बे और घने बालों (Hair) की चाहत सभी रखते हैं और इन्हीं पाने के लिए आजकल बाजार में मौजूद प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। लेकिन इन प्रोडक्ट्स में कहीं ना कहीं केमिकल का इस्तेमाल होता हैं जो बालों के लिए फायदेमंद होने के साथ ही नुकसानदायक भी होते हैं।

साथ ही कई बार महंगे प्रॉडक्ट्स पर पैसे खर्च करने के बावजूद बाल बढ़ते नहीं है। ऐसे में आज हम आपको प्राचीन समय से इस्तेमाल किए जा रहे कुछ आसान घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बालों को बिना नुकसान पहुंचाए अपने गुणों से बालों (Hair) को प्राकृतिक ग्रोथ देने का काम करेगे। आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में..

आंवला

आंवले को भारतीय करौदा के नाम से भी जाना जाता है और यह आयुर्वेद में बालों के लिए सबसे बेहतर उपचार है। आंवला की मदद से आपके बाल मजबूत और सीधे हाते हैं। बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के अलावा बालों को दो मुंही होने से रोकता है। आंवला में एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन सी होते हैं, जो कि बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं। इसके लिए आप दो चम्मच आंवला के जूस में 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस पेस्ट को अपने बालों में लगा लें और इसे 2 घंटे के लिए छोड़ कर अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें।

 

लहसुन

लहसुन में बालों को बूस्ट कर नए बालों और स्केल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बनाए रखता है। इसमें उच्च मात्रा में एनिचीन और विटामिन ई होता है जो बालों को झड़ने से रोकता है। इसके लिए 7 से 8 लहसुन की लौंग लें और इसे ऑलिव ऑयल के साथ उबाल लें। इस गर्म तेल को अपने बालों की जड़ों में लगा लें। इसे 2 से 3 घंटों के लिए बालों में लगा रहने दें और उसके बाद उसे धो लें। इस उपचार को सप्ताह में तीन बार अवश्य दोहराएं और इससे होने वाला अंतर देखने को मिलेगा।

मेथी के दाने

मेथी में प्रोटीन होता है, जो बालों के बेहतर ग्रोथ के लिए फायदेमंद रहता है। इसके अलावा इसमें लेसिथिन होता है जो बालों को मजबूत करने का काम करता है। इसके लिए बालों को पूरी रात भिगोकर रख दें और सुबह उठकर बालों में इस पेस्ट को पीसकर अपने बालों में लगा लें। इस पेस्ट को बालों पर लगाने से पहले आप अपने बालों को नारियल तेल से कवर कर लें और उसके बाद ही इस पेस्ट को बालों में लगाएं। इस पेस्ट को आधे घंटे के लिए बालों में लगा रहने दें और फिर बालों पर माइल्ड शैम्पू लगा लें।

प्याज का रस

प्याज में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो बालों के स्कैल्प को हेल्दी रखते हैं। इसके इस्तेमाल से स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप सबसे पहले दो प्याज को छीलें और उन्हें मिक्सर में पीस लें। अब इसका रस निकाल लें और कॉटन की मदद से बालों की जड़ों में इसे लगाएं। आधे घंटे के बाद बालों को शैंपू से वॉश कर लें। अगर आप हफ्ते में दो बार प्याज के रस को लगाएं तो 2 से 3 महीने में ही आपके बाल काफी लंबे हो जाएंगे।

Exit mobile version