Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

तेजी से बढ़ने लगेंगे आपके नाखून, आज़माएँ ये टिप्स

nails

nails

नाखूनों (Nails) की सुंदरता बढ़ाने के लिए महिलाएं कई तरह के नेलआर्ट करवाना पसंद करती हैं जो इन्हें आकर्षक बनाते हैं। लेकिन ये नेलआर्ट लंबे नाखून पार ही अच्छे लगते हैं और कई महिलाएं हैं जो नकली नाखून का इस्तेमाल करती हैं। कई महिलाओं को यह शिकायत रहती हैं कि उनके नाखून बहाद सॉफ्ट रहते हैं जो या तो बढ़ते नहीं हैं और बढ़ते हैं तो टूट जाते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे कारगर उपाय लेकर आए हैं जो आपके नाखूनों (Nails) को मजबूत बनाएंगे और उन्हें जल्दी-जल्दी बड़ा करने में मदद करेंगे। इनकी मदद से आपके नाखून हफ्तेभर में ही बढ़ने लगेंगे। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में…

अंडा

हमारे नाखून (Nails) कठोर प्रोटीन कॅराटिन से बने होते हैं और आप यह अच्छी तरह जानती हैं कि अंडे के सफेद भाग में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। ऐसे में लंबे नाखूनों को पाने के लिए अंडे के सफेद भाग का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए इसमें संतरे का रस भी मिला लेंगी तो नाखून मजबूत बनेंगे। क्योंकि संतरे के रस में मौजूद विटामिन सी नाखूनों में कोलोज़न बनाने में मदद करता है जिससे नाखून चमकदार और मजबूत बनते हैं। तो अब मजबूत और लंबे नाखून पाने के लिए एक कटोरी में एक अंडे का सफेद हिस्सा लें। अब इसमें दो चम्मच संतरे का रस मिला लें। इस घोल को अपने नाखूनों पर 5 मिनट तक लगा कर छोड़ दें। फिर साफ पानी से हाथों को धो लें। ऐसा लगातार 7-8 दिनों के लिए करें। आपको फर्क नजर आने लगेगा।

 

संतरे का रस

विटामिन सी से भरपूर संतरे का रस नाखूनों के लिए एक हेल्दी टॉनिक माना जाता है। इसलिए बिना देर किए आज से ही नाखूनों को हेल्दी बनाने के लिए यह उपाय अपनाएं। इसके लिए एक कटोरी संतरे का रस लें। फिर अपने नाखूनों को इस रस में 10 मिनट के लिए भिगोकर रख दें। फिर 10 मिनट बाद साफ करें। अब साफ पानी से हाथों को अच्छी तरह से साफ करें। फिर हाथों में नारियल तेल या मॉश्चराइजर लगाएं। ऐसा दिन में एक बार आप कभी भी कर सकती हैं।

लहसुन

लहसुन ना केवल खाने के स्वाद को बढ़ाता है बल्कि यह आपके संदुर नाखूनों को भी लंबा करने में मदद करता है। लंबे नाखून पाने के लिए लहसुन की एक कली लें। उसके छिलके छील कर छिलकों को फेंक दें। अब इन लहसुनों को बीच में से काट लें और इसे अपने नाखूनों पर 10 मिनट के लिए रगड़ें। ऐसा लगातार 7 दिनों तक करें। आपको एक हफ्ते में ही फर्क नजर आने लगेगा और 10 दिनों में आपके नाखून लंबे हो जाएंगे।

ऑलिव ऑयल

लंबे और मजबूत नाखून पाने में ऑलिव ऑयल भी काफी इफेक्टिव है। ऑलिव ऑयल में मौजूद ट्राईसिलेग्लिसरॉल्स (ट्राइग्लिसराइड्स या वसा) नाखूनों को मॉश्चराइज कर उन्हें मुलायम और मजबूत बनाते हैं जिससे ये जल्दी नहीं टूटते। इसलिए नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए ब्यूटिशियन ऑलिव ऑयल से नाखूनों की मसाज करने की सलाह देते हैं। इसके अलावा इस तेल में मौजूद विटामिन ई नाखूनों को पोषण प्रदान करता है जिससे नाखून तेजी से बढ़ते हैं। तो लंबे और मजबूत नाखून पाने के लिए ऑलिव ऑयल एक अच्छा उपाय है।

नारियल का तेल

आपके घर में मौजूद नारियल का तेल भी आपके नाखूनों को सुंदर बना सकता है। इसमें मौजूद फैटी एसिड तथा अन्य पोषक तत्व नाखूनों को मजबूत बनाने का काम करता है और उन्हें लंबा करने में मदद करता है। इसके लिए हाथों को जब भी धोएं उसके बाद हमेशा हाथों पर दो से तीन बूंदें नारियल तेल की लेकर नाखूनों की मसाज करें। यह 10 दिन में ही नाखूनों को लंबा कर देगा।

Exit mobile version