Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बालों को खराब कर सकता हैं आपका कर्लिंग आयरन

Curling Iron

Curling Iron

लड़कियों को अपने बालों (Hair) से बहुत प्यार होता हैं क्योंकि यह स्टाइल पाने का एक महत्वपूर्ण जरिया भी हैं। खुद को आकर्षक और स्टाइलिश दिखाने के लिए महिलाएं बालों को कई तरह से स्टाइल करना पसंद करती हैं।

वे इसके लिए स्‍ट्रेटनर (Straightner) और कर्लिंग आयरन (Curling Iron) को काम में लेती हैं। कर्लिंग आयरन (Curling Iron) बालों को तरह-तरह से कर्ल्‍स करने के काम आता हैं। लेकिन जरा संभलकर क्योंकि कर्लिंग आयरन (Curling Iron) आपके सुंदर बालों को तबाह भी कर सकते हैं।

एक गलत कर्लिंग आयरन (Curling Iron) आपके हेल्‍दी और चमकदार बालों को जला भी सकता है। इसलिए जरूरी हैं कि बालों के लिए सही कर्लिंग आयरन (Curling Iron) का चुनाव किया जाए। आज इस कड़ी में हम आपके लिए Curling iron के चुनाव से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं।

हीट सेटिंग

कर्लिंग आयरन (Curling Iron) लेने से पहले उसकी हीट सेटिंग जरूर चेक कर लें, कि कहीं उसका टेंपरेचर बहुत ज्‍यादा गर्म या ठंडा तो नहीं रहेगा। यदि आपके बाल पहले से डैमेज हैं, तो उस पर हाई सेटिंग में कर्लिंग करना घातक हो सकता है। वहीं, अगर बाल मोटे हैं, तो हाई टेंपरेचर उसके लिए ठीक रहेगा। एक बात का हमेशा ख्‍याल रखें कि जब भी बालों पर किसी भी तरह का हीट स्टाइलिंग टूल इस्‍तेमाल करें, तो हेयर प्रोटेक्‍टंट जरूर प्रयोग करें।

किस मटीरियल से बना है प्रोडक्‍ट

आम तौर पर कर्लिंग रॉड सिरेमिक से बनाए जाते हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह गर्मी को समान रूप से वितरित करने में मदद करता है। यह पतले बालों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है, क्‍योंकि यह हीट को आवश्यकता अनुसार नियंत्रित कर देता है। इसके अलावा टाइटेनियम जैसी कई अन्य सामग्रियां भी हैं , जो हल्के होने के साथ ही हाई हीट टेंपरेचर को आसानी से झेल लेती हैं।

बैरल का आकार

आपको मार्केट में कई ऐसे कर्ल आयरन मिल जाएंगे जिनमें अलग-अलग आकार की बैरल लगी हुई होंगी। कर्लर का साइज हमेशा अपने बालों की लंबाई और बनावट के आधार पर चुनें। छोटे बालों के लिए 3/4 इंच बैरल उपयुक्‍त मानी जाती है। जबकि 1 इंच बैरल को हर तरह के हेयर साइज के लिए उपयुक्‍त माना जाता है। लंबे बालों वाले लोग डेढ़ इंच के बैरल का विकल्प चुन सकते हैं।

ब्रांड का रखें ध्‍यान

हमेशा अपने बजट को ध्‍यान में रखकर ब्रांडेड कर्लर का ही चुनाव करें। इस तरह के कर्लर मार्केट में मिलने वाले अन्‍य लोकल कर्लर के मुकाबले बार-बार खराब नहीं होंगे। यही नहीं, इसके पीछे लगने वाली बिजली की भी बचत होगी।

चुनें सही शेप

बैरल के साइज के अलावा कर्लर का शेप और साइज भी चुना जा सकता है। मार्केट में आपको क्‍लैंप और बिना क्‍लैंप के कर्लर मिल जाएगा। इन दिनों नई टेक्नोलॉजी वाले कर्लर खूब खरीदे जा रहे हैं, जो डैमेज और ड्राय हेयर को देखकर बनाए गए हैं। कोन-शेप का कर्लर बालों को नेचुरल और टाइट कर्ल्‍स देने में मदद करता है।

पोर्टेबिलिटी

मार्केट में आपको कर्लिंग आयरन के 2 विकल्‍प मिलेंगे, जिसमें से एक जो बिजली पर चलता होगा, जबकि दूसरा बैटरी पर चलने वाला होगा। यदि आप काफी ज्‍यादा ट्रेवल करती हैं, तो आपके लिए पोर्टेबल कर्लिंग आयरन उपयुक्‍त रहेगा

Exit mobile version