Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

भारतीय मुद्रा गलाने ले जा रहा युवक गिरफ्तार

Arrested

arrested

मीरजापुर। पुलिस ने सिक्का (भारतीय मुद्रा) को गलाने लेकर जा रहे एक आरोपित को सोमवार की रात पुराने बाड़ा के पास से गिरफ्तार (Arrested) कर लिया। उसके पास से 8588 सिक्के के कुल 41,247 रुपये बरामद हुए हैं। आरोपित को विरुद्ध विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया गया है।

सोमवार की रात वाहन चेकिंग के दौरान पुलिस को बाइक पर लटके तीन कंटेनर के साथ एक व्यक्ति नजर आया। उसे रोककर कंटेनर की तलाशी की गई तो उसमें सिक्के भरे मिले। गिनती कराई गई तो कंटेनर में एक, दो व पांच रुपये के कुल 8588 सिक्के सहित 41,247 रुपये बरामद हुए। आरोपित बाइक सवार तुलसी चौक अहयी मीरजापुर निवासी योगेश्वर उर्फ राजू कसेरा पुत्र गोविंद प्रसाद भदोही से तीन कंटेनर लेकर आ रहा था। थाना प्रभारी ने बताया कि उक्त सिक्के को आरोपित गलाकर आभूषण तथा अन्य मेटल में प्रयोग करते हैं।

थानाध्यक्ष अजीत कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि सूचना मिली कि कुछ लोग पूर्वाचल के जिलों से आजकल सिक्के इकटठा कर गलाने के लिए ले जाते है। भारतीय मुद्रा को नुकसान पहुंचाने की जानकारी होने पर उसको गिरफ्तार करने के लिए सुराग रसी शुरू कर दी गई। सोमवार की रात वाहन चेकिंग कर रह थे। इसी दौरान आरोपित योगेश्वर उर्फ राजू कसेरा पुत्र गोविंद प्रसाद मकान नंबर 84 तुलसी चौक अहयी कोतवाली शहर भदोही से एक बाइक तीन कंटेनर में कुछ सामान लेकर आ रहा था। इसकी तलाशी ली गई तो उसमें से 41247 रुपये का सिक्का बरामद हुआ। इसमें एक ,दो व पांच के सिक्के शामिल हैं।

थाना प्रभारी ने बताया कि उक्त सिक्के को आरोपित गलाकर चांदी के जेवरात में मिलाकर आभूषणों तथा चांदी के बर्तन बनाते है। आरोपित 2011 में वाराणसी जनपद के रामनगर थाना क्षेत्र में दो के 25000 सिक्कों (50,000 रुपये) के साथ गिरफ्तार कर जेल जा चुका है। आरोपित वाराणसी, भदोही, जौनपुर, आदि स्थानों से सिक्के को इकट्ठा करता है। जिसे नगर के आभूषण के कुछ व्यापारियों को थोड़ा थोड़ा बेचने का कार्य करता है। गलाए गए सिक्के को कुछ व्यापारी चांदी के जेवरात व बर्तन में इस्तेमाल करते हैं। इससे आरोपित मोटी कमाई होती है। यही नहीं वह सिक्के को गलाकर अन्य व्यापारियों को सप्लाई करता है। वह कई सालों से यह काम कर भारतीय मुद्रा को नष्ट करने का काम कर रहा है। बताया कि बाइक सीज कर दी गई है। पुलिस ने आरोपित को न्यायालय में विभिन्न धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कर जेल भेज दिया है।

दीपावली पर ग्राहकों को बड़ा चूना लगाने की तैयारी थी

पुलिस ने बताया कि गिरफ्त में आया योगेश्वर उर्फ राजू केसरा दीपावली को देखते हुए चांदी के मिलावती जेवरात बेचने में बड़ा सहयोग करने वाला था। इसके माध्यम से कुछ व्यापारी सिक्कों को गलाकर चांदी के सिक्के, जेवरात व बर्तन आदि बनाकर बेचते हैं।

8588 भारतीय सिक्के बरामद

पुलिस टीम ने मोटरसाइकिल पर रखें कंटेनरों को खोलवा कर चेक किया गया तो तीनों कंटेनरों में पांच रुपये के 8040, दो रुपये के 499 व एक रुपये 49 सिक्के मिले। इस प्रकार कुल 8 हजार 588 भारतीय सिक्के जो 41 हजार 247 रुपये है। इनका वजन-75 किलोग्राम है।

Exit mobile version