Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

टेली काउंसिलिंग में 10 हजार परीक्षार्थी पूछ चुके हैं परीक्षा की तारीख

cbse

बोर्ड परीक्षा 2021

पटना| बोर्ड परीक्षा फरवरी में शुरू होगी या अप्रैल में, क्या बोर्ड परीक्षा के पहले स्कूल खुलेगा। क्या प्रैक्टिकल परीक्षा में कोई कटौती की जायेगी, बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल जारी नहीं हुआ, क्या बोर्ड परीक्षा कैंसिल कर दी गयी है। ऐसे तमाम सवाल उन छात्रों के हैं, जो 2021 के सीबीएसई दसवीं और 12वीं वार्षिक परीक्षा में शामिल होने वाले हैं।

तमाम सोशल साइट्स पर सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के शेड्यूल को लेकर कई जानकारियां वायरल हैं। छात्र इससे परेशान हैं। ऐसे में अब मनोदर्पण टेली काउंसिलिंग में छात्र फोन कर बोर्ड परीक्षा की सही जानकारी लेना चाह रहे हैं। अब तक दस हजार से अधिक परीक्षार्थी और उनके अभिभावक परीक्षा की जानकारी के लिए फोन कर चुके हैं।

धनबाद आईआईटी में 24 छात्रों को मिला 45 लाख रुपये का प्लेसमेंट ऑफर

ज्ञात हो कि हर दिन मनोदर्पण में 70 से 80 छात्र और उनके अभिभावकों का फोन केवल यह जानने के लिए आता है कि बोर्ड परीक्षा कब होगी, होगी भी या नहीं। छात्र और उनके अभिभावकों के प्रश्न से संबंधित विषय विशेषज्ञ परेशान हैं, क्योंकि इसका जवाब तो केवल बोर्ड के पास है। मनोदर्पण के काउंसिलर प्रमोद कुमार ने बताया कि हर दिन ज्यादातर फोन अभी केवल बोर्ड परीक्षा को लेकर ही आ रहे हैं। छात्रों में परीक्षा को लेकर डर भी है।

इतना ही नहीं, ऑनलाइन पढ़ाई नहीं हो पाने के कारण 15 से 20 फीसदी छात्र बोर्ड परीक्षा नहीं देना चाहते हैं। ऐसे में मनोदर्पण में ऐसे छात्र और उनके अभिभावक के फोन आ रहे हैं, जो सिलेबस पूरा नहीं होने या स्कूल द्वारा ऑनलाइन पढ़ाई नहीं करवाने की बातें साझा कर रहे हैं। काउंसिलर कुमुद श्रीवास्तव ने बताया कि बहुत बच्चे बोर्ड परीक्षा में शामिल होने से डर रहे हैं। वो परीक्षा में शामिल नहीं होना चाहते हैं।

सीबीएसई द्वारा अभी तक बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल जारी नहीं किया गया है। बोर्ड सचिव अनुराग त्रिपाठी की मानें तो परीक्षा समय पर ली जायेगी, लेकिन शेड्यूल जारी नहीं किया गया है। 2019 में दिसंबर के दूसरे सप्ताह में शेड्यूल जारी हुआ था।

Exit mobile version