Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पीएम किसान की 13वीं किस्त जल्द होगी जारी, फटाफट निपटा लें ये जरूरी का

PM Samman Nidhi

pm kisan samman nidhi

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Nidhi) की 13वीं किस्त जल्द जारी हो सकती है। 12वीं किस्त 17 अक्टूबर को जारी की गई थी। लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, जनवरी के पहले और दूसरे सप्ताह में 13वीं किस्त जारी की जा सकती है।  बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत सरकार किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद प्रदान करती है। ये राशि किसानों के खाते में हर 4 महीने के अंतराल पर 3 किस्तों में दो-दो हजार रुपये करके भेजी जाती है।

इस वजह से लाभार्थी लिस्ट से काटे गए लोगों के नाम

बता दें कि किसानों के भूलेखों का लगातार सत्यापन किया जा रहा है। इस दौरान गलत तरह से पीएम किसान योजना (PM Kisan Nidhi) का लाभ लेने का भी मामला सामने आ रहा है, सरकार ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त है। 12वीं किस्त के दौरान उत्तर प्रदेश से अकेले 21 लाख से अधिक लोगों का नाम काट दिया गया था। ओडिशा, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी बड़े पैमाने पर नाम कटे थे। ऐसे लोगों को नोटिस भेजकर अबतक दी गई सभी राशि वापस ली जा रही है।

13वीं किस्त पाने के लिए जरूर करें ये काम

अगर आप पीएम किसान योजना के लिए रजिस्टर्ड हैं और अगली किस्त पाना चाहते हैं तो आपकी ई-केवाईसी की प्रकिया जरूर पूरी होनी चाहिए। ऐसा नहीं करने पर किसानों को 13वीं किस्त से वंचित रखा जा सकता है। ऐसे में अगली किस्तों का लाभ उठाने के लिए किसान पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर ई-केवाईसी की प्रकिया जरूर पूरा कर लें।

जानें इस साल कब मिलेगी सफलता, पढ़ें 2023 का वार्षिक राशिफल

किसान यहां कर सकते हैं संपर्क

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त को लेकर किसान आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov।in पर संपर्क कर सकते हैं। पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं। यहां किसानों की सारी समस्याओं का समाधान किया जा सकेगा।

Exit mobile version