Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

जनपद सिद्धार्थनगर के टीकाकरण केंद्रों पर आज पहुंचेगी कोविड वैक्सीन

covid-19 vaccine

covid-19 vaccine

सिद्धार्थनगर जिले में टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग ने बनाए हैं 15 केंद्र

सिद्धार्थनगर।कोरोना टीकाकरण की तैयारी पूरी होने के बाद जिले में वैक्सीन पहुंच गई है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय स्थित स्टोर से वैक्सीन 15 जनवरी को टीकाकरण केंद्रों पर भेजी जायेगी। प्रथम चरण में विभाग ने 15 जगहों पर केंद्र बनाकर टीकाकरण की तैयारी की है, लेकिन शासन से मिले निर्देश के बाद अब सिर्फ चार केंद्रों पर ही टीकाकरण का शुभारंभ कराया जाएगा।
कोरोना से जंग जीतने के लिए सरकार ने वैक्सीन लांच कर जिला मुख्यालय तक पहुंचा दिया है। बुधवार की शाम सीएमओ ऑफिस के स्टोर में वैक्सीन पहुंचने के बाद विभाग जिला अस्पताल छोड़ दस सीएचसी व चार पीएचसी पर 16 जनवरी को टीकाकरण शुभारंभ कराने की तैयारी में जुटा था, लेकिन शासन से मिले निर्देश के बाद अब शुभारंभ दिवस पर सिर्फ चार ब्लॉकों के केंद्रों पर टीकाकरण कराए जाएंगे। इसके लिए भनवापुर, बसंतपुर (बांसी), बर्डपुर व उसका बाजार को चयनित किया गया है। इन ब्लॉकों के केंद्रों पर 15 जनवरी को कड़ी सुरक्षा के बीच वैक्सीन भेजी जायेगी। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) डॉ. सौरभ चतुर्वेदी ने बताया कि शासन ने शुभारंभ दिवस पर चार ब्लॉकों में टीकाकरण कराने का निर्देश दिया है। इसमें तीन सीएचसी व एक पीएचसी को चयनित किया गया है।
400 स्वास्थ्यकर्मी का होगा टीकाकरण
16 जनवरी को चार केंद्रों पर टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए चयनित केंद्रों पर 100-100 लोगों को कोविड की टीका लगाया जाएगा। चारों केंद्रों को मिलाकर 400 लोगों का टीकाकरण होगा। टीकाकरण में को-विन पोर्टल पर ब्लॉकों से अपलोड स्वास्थ्यकर्मियों में एक से 100 तक की संख्या के लोगों को बुलाया गया है।
सुरक्षाकर्मी पहुंचाएंगे वैक्सीन
सीएमओ ऑफिस के स्टोर से टीकाकरण केंद्रों तक वैक्सीन पहुंचाने के लिए सुरक्षाकर्मी लगाए गये हैं। वैक्सीन केंद्र तक सकुशल पहुंचे इसके लिए सुरक्षाकर्मियों की जिम्मेदारी तय की गई है।
इन केंद्रों पर लगेगा टीका
सीएचसी बर्डपुर
सीएचसी उसका बाजार
सीएचसी बसंतपुर (बांसी)
पीएचसी भनवापुर

जिले में कोविड टीकाकरण कराने के लिए 15 केंद्र बनाए गए हैं। शुभारंभ दिवस पर चार केंद्रों पर टीकाकरण कराने के लिए शासन से निर्देश मिला है। इन केंद्रों पर एक सत्र का टीकाकरण आयोजित कर 400 लोगों का टीकाकरण कराया जाएगा : डॉ. आईवी विश्वकर्मा, सीएमओ, सिद्धार्थनगर।

Exit mobile version