Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

5G की चर्चा हर ओर है लेकिन उससे पहले जान ले Jio 5G की 5 बड़ी खूबियां

Jio 5G

Jio 5G

भारत में 5G का शोर अब हर ओर शुरू हो गया है। भारत सरकार द्वारा Jio, Airtel, Vodafone और MTNL को 5G ट्रायल की अनुमति दे दी गई है। इस अनुमति के बाद से एयरटेल और जियो की 5जी सर्विस के ट्रायल को लेकर जानकारियां आने लगी हैं। हाल में Airtel के 5G सर्विस के ट्रायल के दौरान स्पीड का वीडियो भी लीक हुआ था। कंपनी ने गुड़गाव में अपनी सर्विस को टेस्ट किया जहां वह 1Gbps डाउनलोड स्पीड और लगभग 100Mbps की अपलोड स्पीड पाने मे सफल रही। वहीं दूसरे दिन ही रिलायंस जियो की सर्विस के ट्रायल की भी खबर आ गई। ऐसे में लोगों के मन में कई सवाल शुरू हो गए जैसे इस सर्विस की क्या खूबी होगी, सर्विस में कौन कंपनियां भाग लेंगी ओर किस तरह के नेटवर्क का उपयोग किया गया है। तो चलिए इन्हीं सवालों का जवाब देने के लिए हमने Jio 5G सर्विस की 5 खूबियों की जानकारी दी है।

आज लखनऊ पहुंचेंगे बीएल संतोष और राधामोहन सिंह

ये हैं Jio 5G की 5 बड़ी खूबियां

  1. मेड इन इंडिया 5G
    Reliance Jio ने पिछले साल अपने एजीएम मीटिंग के दौरान ही जानकारी दी थी कि कंपनी 5G सर्विस के लिए होम ग्रोन तकनीक का उपयोग करेगी और कंपनी ने किया भी ऐसा ही। जो जानकारी आई है उसके अनुसार कंपनी इंडिया में तैयार इक्यूपमेंट और इंडिया में तैयार तकनकी का ही उपयोग कर रही है। यानी की जियो की 5जी सर्विस मेड इन इंडिया है।
    2. 5Gi की तैयारी
    भारत सरकार ने 5G ट्रायल की अनुमति के दौरान ही मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनियों को यह निर्देश दिया था कि 5जी नहीं बल्कि 5Gi तकनीक का उपयोग करने की कोशिश करें। हालाकि किसी अन्य कंपनी ने इस बारे में कोई खास जानकारी नहीं दी लेकिन जियो ने जरूर कहा है कि वह 5Gi पर परिक्षण करेगा।
    5Gi भारत में तैयार तकनीक है जिसे IIT हैदराबाद और IIT मद्रास ने मिलकर बनाया है। सबसे खास बात कही जा सकती है कि 5Gi को ITU अर्थात् इंटरनेशनल टेलीक्म्यूनिकेशन यूनियन से मान्यता प्राप्त है। सबसे खास बात यह कही जा सकती है तो ITU द्वारा अब तक 5G, 5G Roming और 5Gi सहित 3 नेटवर्क तकनीक को ही मन्यता दी गई है।
    3. Sub-6GHz 5G स्पैक्ट्रम बैंड
    जियो ने अपने 5जी ट्रायल के लिए Sub-6GHz 5G और mmWave स्पेक्ट बैंड का उपयोग किया है। हालांकि एयरटेल ने अपनी टेस्टिंग में 3500MHz बैंड, 800MHz बैंड और 1800MHz बैंड में लिबरलाइज्ड स्पेक्ट्रम का उपयोग किया है। हालांकि DOT द्वारा 5G ट्रायल के लिए 700MHz, 3.2GHz से 3.6GHz, 24.25Ghz से 28.5GHz और Sub-6GHz 5G बैंड्स का उपयोग किया है।
    4. सस्ता 5G फोन
    जियो पहले ही घोषणा कर चुकी है कि कंपनी गूगल के साथ मिलकर सस्ता 5जी फोन लेकर आएगी। अब तक जो खबर आई है उसके अनुसार जियो का यह 5जी फोन 5 हजार रुपये से कम बजट का हो सकता है।

 

Exit mobile version