Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ऊर्जा मंत्री आज अयोध्या में विश्व शतरंज ओलम्पियाड मशाल की करेंगे अगवानी

AK Sharma

AK Sharma

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) कल 28 जून को जनपद अयोध्या के राम की पैड़ी में आयोजित होने वाले प्रथम शतरंज ओलम्पियाड टार्च रिले (World Chess Olympiad torch)  समारोह में प्रतिभाग कर मशाल की अगवानी करेंगे। यह मशाल काफिले के साथ 26 जून को लखनऊ से अयोध्या के लिए रवाना हुई है, जो कि प्रातः 07 बजे अयोध्या पहुँचेगी।

नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री (AK Sharma) ने कहा कि भारत की आजादी के 75वें वर्ष में देश मोदी के नेतृत्व में आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। इसलिए यह मशाल रिले 40 दिनों में देश 75 शहरों व प्रदेश के 09 शहरों से होकर गुजरेगी और 28 जुलाई से 10 अगस्त तक तमिलनाडु में चेन्नई के पास महाबलीपुरम में होने जा रहे 44वीं शतरंज ओलम्पियाड में शामिल होगी। उन्होंने कहा कि शतरंज ओलम्पियाड में 188 देशों के 2000 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। यह हमारे लिए गौरव का क्षण है।

ए.के. शर्मा (AK Sharma) ने बताया कि देश में युवाओं को खेल के प्रति रूचि पैदा करने के लिए भारत के केन्द्रीय एवं खेल एवं युवा कल्याण मंत्रालय की ओर से 19 जून को प्रधानमंत्री जी द्वारा यह मशाल रैली रवाना की गई थी, जोकि हरिद्वार से होते हुए 25 जून को मेरठ पहुँची। इसके पश्चात आगरा, कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज होते हुए आज वाराणसी पहुँची है। तत्पश्चात वहां से 28 जून को अयोध्या पहुँचेगी।

बकायेदार उपभोक्ता जल्दी करे और अपने बकाये बिल से मुक्ति पायें :एके शर्मा

उन्होंने कहा कि खेलो इंडिया के जरिये केन्द्र की मोदी सरकार खेल और खिलाड़ियों के विकास के लिए प्रयत्नशील है और प्रदेश की योगी सरकार भी प्रधानमंत्री की ‘खेलेगा इंडिया, तभी बढ़ेगा इंडिया’ की खेल भावना को जमीन में उतारने का प्रयास कर रही है तथा खेलों को प्रोत्साहित कर रही है।

उन्होंने कहा कि शतरंज हमारे देश का प्राचीन और पारम्परिक खेल है और हमारे देश में 5000 सालों से खेला जा रहा है, जिसे आज पूरी दुनिया ने अपनाया है। हमारे लिए यह गौरव की बात है कि यह मशाल रिले पहली बार आयोजित की जा रही है।

Exit mobile version