Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अल जवाहिरी के नए वीडियो से मचा हड़कंप, ड्रोन हमले में मारा गया तह अल-कायदा का नेता

Al Zawahiri

Al Zawahiri

नई दिल्ली। जिहादी संगठनों की ऑनलाइन गतिविधियों पर नज़र रखने वाले अमेरिका के गैर-सरकारी संगठन SITE इंटेलिजेंस ग्रुप ने बड़ा खुलासा किया है। SITE इंटेलिजेंस ग्रुप ने बताया है कि अल कायदा ने 35 मिनट की एक वीडियो रिकॉर्डिंग जारी की है, जिसमें उसके नेता अयमान अल-जवाहिरी (Al Zawahiri) की आवाज़ सुनाई दे रही है। जवाहिरी के बार में माना जाता है कि वह इसी साल अगस्त में अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में अमेरिकी ड्रोन हमलों में मारा गया था। अब वीडियो सामने आने के बाद जवाहिरी की मौत पर सवाल खड़े होने लगे हैं।

हालांकि, SITE इंटेलिजेंस ग्रुप ने कहा है कि रिकॉर्डिंग कब की है, इसकी जानकारी नहीं दी गई है। साथ ही इसके कंटेंट से यह भी स्पष्ट नहीं है कि अल जवाहिरी ने इस वीडियो की रिकॉर्डिंग कब की थी। जवाहिरी अफगानिस्तान में अमेरिकी हमले में मारा गया था। साल 2011 में इसके संस्थापक ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद से आतंकवादी समूह के लिए यह सबसे बड़ा झटका था।

अल कायदा ने नहीं किया उत्तराधिकारी के नाम का ऐलान

अमेरिकी प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जवाहिरी सालों से छिपा हुआ था। अल-जवाहिरी (Al Zawahiri) के मरने के बादअल कायदा ने अपने उत्तराधिकारी के नाम का ऐलान नहीं किया है, लेकिन मिस्र के विशेष बल के पूर्व अधिकारी सैफ अल-अदेल, जो अल कायदा के एक उच्च पदस्थ सदस्य हैं, को विशेषज्ञों की ओर से शीर्ष दावेदार के रूप में देखा जाता है।

चीन में कोरोना ब्लास्ट, एक दिन में आ रहे 3.7 करोड़ से ज्यादा केस

हक्कानी तालिबान नेटवर्क ने काबुल में जवाहिरी को पनाह दी- अमेरिका

बता दें कि अमेरिका का हमेशा से यह मानना रहा है कि काबुल में मारे गए अल कायदा के नेता अयमान अल जवाहिरी को हक्कानी तालिबान नेटवर्क ने काबुल में पनाह दी थी। जवाहिरी (Al Zawahiri) की मौत के बाद अमेरिका ने कहा था कि हक्कानी तालिबान नेटवर्क के वरिष्ठ सदस्य काबुल में अयमान अल जवाहिरी सक्रिय रूप से आश्रय दे रहे थे। अमेरिका ने कहा था कि उसे भरोसा नहीं है कि तालिबान दोहा में हुए शांति समझौते में किए गए वादों को लागू करेगा।

Exit mobile version