Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ALERT : कहीं आप तो नहीं खा रहे रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम करने वाले खाने?

junk food

junk food

नई दिल्ली। ALERT : हमारी रोजाना की डाइट में कुछ ऐसी चीजें हैं जो हमारी इम्यूनिटी को कमजोर कर रही है। अगर आप इन्हें खाना कम कर देंगे, तो आपकी इम्यून पावर स्टॉग रहेगी। आइए जानते हैं कि आपकी डाइट में शामिल कौन सी चीजें आपकी इम्यून पावर को कम कर रही है।

खानदानी सियासत और पानदानी विरासत के दिन लद चुके हैं : नकवी

हम इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चीजों की जानकारी तो रखते हैं, लेकिन इस बात पर ध्यान नहीं देते कि इम्यूनिटी कम करने वाले खाद्य पदार्थ कौन से हैं? हमारे लिए उन चीजों की जानकारी हासिल करना जरूरी है जो हमारी इम्यूनिटी कमजोर करती हैं। हम अंजाने में ही ऐसे फूड और लिक्विड चीजों का इस्तेमाल कर रहे हैं जिनका सीधा असर हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता पर पड़ता है।

सरकार के आंख कान पहले से ही बंद है, कोरोना काल में मुख भी बंद हो गया है : अखिलेश

ALERT , चाय और कॉफी में कैफीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर करती है। कोरोना से बचना है तो अपनी इस आदत को कंट्रोल करें। चाय और कॉफी का सेवन सीमित करें। किसी भी तरह का एनर्जी ड्रिंक आपकी इम्यून पावर को कमजोर करता है। इसमें कई चीजें ऐसी मिली होती है जो सीधा इम्यून सिस्टम पर असर डालती हैं। आप चाहे तो होममेड एनर्जी ड्रिंक बना कर पी सकते हैं।

मौनी रॉय की स्टाइल के दीवाने हुए फैंस, सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

अगर आप मीठा बहुत ज्यादा खाते हैं तो अपनी आदत को बदल लीजिए। अधिक मीठा भी आपकी इम्यूनिटी पावर को कम करता है। ज्यादा मीठा आपकी सेहत के लिए हानिकारक है, इसलिए मीठा सीमित मात्रा में खाएं। याद रखें कि लेडीज को दिन भर में सिर्फ 6 चम्मच ही चीनी का इस्तेमाल करना चाहिए, जबकि पुरूषओं को 9 चम्मच चीनी का पूरे दिन में इस्तेमाल करना चाहिए।

Exit mobile version