Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पाकिस्‍तानी तस्‍करों व घुसपैठियों के लिए मुफीद बना पंजाब का यह इलाका

Border sector of punjab

पंजाब का अमरकोट सेक्‍टर

अमरकोट। पंजाब का सीमा क्षेत्र अमरकोट सेक्‍टर पाकिस्‍तानी तस्‍करों और घुसपैठियों के लिए बेहद मुफीद बन गया है। यहां से पाकिस्‍तान की ओर से लगातार घुसपैठ होती रही है। इस क्षेत्र से होकर पाकिस्तान की ओर से हथियार, हेरोइन व जाली करंसी भारतीय सीमा में भेजने का सिलसिला जारी है।

अरब गैस पाइपलाइन में हुए विस्फोट से सीरिया में बिजली गुल, हमला होने के संकेत

इसी सेक्टर से पिछले साल पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ ने ड्रोन के जरिए हथियार और हेरोइन भेजी थी। बॉर्डर पर कंटीली तार लगने से पहले घोड़ों के माध्यम से सोने के बिस्कुट और अफीम की तस्करी के लिए भी इसी सेक्टर का इस्तेमाल किया जाता था।

पंजाब में जब आतंकवाद चरम पर था तो बॉर्डर पर कंटीली तार लगाई गई थी। यह काम 1989-90 में मुकम्मल हुआ। प्रदेश में आतंकवाद तो खत्म हो गया, लेकिन नशे और जाली करंसी की स्मगलिंग चलती रही।

ब्राजील में कोरोना के 24 घंटों में 23,421 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 36 लाख के पार

1990 में जब कंटीली तार लगी तो जीरो लाइन के पार वाली भारतीय क्षेत्र की उपजाऊ जमीन पर खेती करने वाले किसानों पर कड़ा पहरा बिठा दिया गया। कुछ किसानों ने खेती के बहाने पड़ोसी मुल्क से मिलकर नशीले पदार्थ, जाली करंसी और हथियारों की स्मगलिंग शुरू कर दी। जीरो लाइन पर (भारतीय क्षेत्र में) 11 फुट का रास्ता गश्त के लिए रखा गया है।

Exit mobile version