Main Sliderख़ास खबरफैशन/शैलीराष्ट्रीय

आंवले का अधिक सेवन कर सकता है बीमार

लाइफस्टाइल डेस्क। यूं तो आंवला स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है, परंतु अधिक मात्रा में इसका इस्तेमाल नुकसानदायक होता है। आमतौर पर आंवले का इस्तेमाल कई चीजों में किया जाता है। आंवले से मुरब्बा, जूस और अचार भी बनाया जाता है। कई लोगों को कच्चा आंवला खाना भी पसंद होता है। अधिक मात्रा में आंवले का सेवन करने से गंभीर बीमारियों का खतरा रहता है। आइए जानते हैं अधिक मात्रा में आंवले का सेवन करने से होने वाले नुकसान के बारे में…

  • अधिक मात्रा में आंवले का सेवन करने से लिवर से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। अधिक मात्रा में आंवला खाने से लिवर में GPT (serum glutamic pyruvic transaminase) की मात्रा बढ़ जाती है। इसकी मात्रा बढ़ने की वजह से पाचन तंत्र ठीक तरीके से काम नहीं करता है।
  • अधिक मात्रा में आंवला खाने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को आंवले के सेवन से परहेज करना चाहिए।
  • अधिक मात्रा में आंवला खाने से किडनी से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। आंवले का ज्यादा सेवन करने से शरीर का सोडियम स्तर बढ़ जाता है, जिस वजह से किडनी सही तरीके से काम नहीं कर पाती है।
  • आंवले का अधिक मात्रा में सेवन करने से यूरिन में जलन की समस्या हो सकती है। कई लोगों को आंवले का अधिक सेवन करने से मूत्र में दुर्गंध का अनुभव भी होता है।
  • आंवले का अधिक सेवन करने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है। आंवला प्राकृतिक रूप से एसिडिक स्वभाव का होता है। खाली पेट आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • आंवले का अधिक सेवन करने से कब्ज की समस्या हो सकती है। जो लोग रोजाना आंवले का सेवन करते हैं उन्हें पानी भी अधिक मात्रा में पीना चाहिए।
loading...
Tags