Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पंजाब-छत्तीसगढ़ की सरकारों का ऐलान, परिजनों को मिलेंगी 50-50 लाख की सहायता

लखनऊ। पंजाब और छत्तीसगढ़ की सरकारों ने यूपी के लखीमपुर खीरी  जिले में रविवार 3 अक्टूबर को हुई हिंसा में मारे गए किसानों के परिजन को 50-50 लाख रुपये की सहायता राशि देने का ऐलान किया है। दोनों राज्य किसानों के परिजनों और मारे गए एक पत्रकार के परिवार को अलग-अलग 50-50 लाख रुपये यानी कुल मिलाकर 1-1 करोड़ रुपये की सहायता राशि देंगे।

बता दें कि, रविवार की घटना के बाद से ही लगातार लखीमपुर खीरी में किसान नेताओं और प्रशासन के बीच काफी तनातनी चल रही थी। आखिरकार सोमवार शाम दोनों पक्षों में सहमति बनी और सरकार ने प्रत्येक मृतक के परिजनों को 45-45 लाख रुपये और एक व्यक्ति को स्थानीय स्तर पर सरकारी नौकरी देने का आश्वासन दिया। इसके अलावा घायलों के लिए यूपी सरकार ने 10-10 लाख रुपये का मुआवजे की भी घोषणा की हुई है।

अयोध्या हाईवे पर भीषण हादसा, यात्रियों से भरी बस पलटने से 19 घायल

सीएम चन्नी ने किया ऐलान

वहीं, लखीमपुर खीरी जाने के लिए पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ बुधवार को लखनऊ पहुंचे पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा कि, जिन किसानों की हत्या की गई है, पंजाब सरकार उनके साथ है। हमारी सरकार लखीमपुर में शहीद हुए चार किसानों और एक पत्रकार के परिजन को 50-50 लाख रुपये की सहायता देगी। सीएम चन्नी ने कहा, जिस तरह जलियांवाला बाग में जनरल डायर ने गोलियां चलाकर बेकसूर लोगों को मारा था, उसी तरीके से सत्तारूढ़ भाजपा ने लोकतांत्रिक व्यवस्था का मजाक उड़ाया है। यह तानाशाही नहीं चलेगी।

सीएम बघेल देंगे 50-50 लाख की सहायता

चन्नी के साथ लखनऊ पहुंचे छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने भी लखीमपुर खीरी हिंसा में मरे चार किसानों और एक पत्रकार के परिजन को 50-50 लाख रुपये की सहायता देने का ऐलान किया है। साथ ही, बघेल ने कहा कि लखीमपुर में जो हृदय विदारक घटना घटी, उससे पूरा देश दहल गया है। सारे किसान आक्रोशित हैं और उन पीड़ित परिवारों के साथ पूरा देश खड़ा है।

Exit mobile version