Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अनुराग ठाकुर : बीमा उद्योग से बीमा दावों की निपटान प्रक्रिया को बनायें सुगम

anurag thakur

अनुराग ठाकुर

नई दिल्ली| केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने शुक्रवार को बीमा उद्योग से बीमा दावों की निपटान प्रक्रिया को सुगम बनाने को कहा। ठाकुर ने राष्ट्रीय बीमा सम्मेलन ‘फिनकॉन 2020 के 21वें संस्करण को संबोधित करते हुए कहा कि बीमा दावों की प्रक्रिया बाधारहित और सुगम होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि बीमा उद्योग को अवसर का लाभ उठाने के लिए तैयार रहना चाहिए क्योंकि कोविड-19 के बाद की दुनिया काफी अलग होगी। उन्होंने कहा कि सरकार कारोबार सुगमता की स्थिति को बेहतर करने का प्रयास कर रही है। ”बीमा कंपनियों को भी दावों की प्रक्रिया को सुगम तथा ‘कष्टमुक्त बनाना चाहिए।

दीपिका कक्कड़ ने पति शोएब इब्राहिम को किया KISS, तो एक्टर ने दिया ऐसा रिएक्शन

ठाकुर ने कहा, ”बाधारहित प्रक्रिया से यह धारणा दूर होगी कि बीमा कंपनियां दावों का निपटान तेजी से नहीं करती हैं। इस एक कदम से उपभोक्ताओं का भरोसा बढ़ेगा जिससे बीमा कंपनियां बाजार में अपनी पैठ को और बढ़ा सकेंगी। उन्होंने कहा कि भारत का बीमा उद्योग काफी गतिशील है। बीमा उद्योग ने सरकार की बीमा सुविधाओं से वंचित लोगों तक इसे पहुंचाने की नीति को आगे बढ़ाया है। उद्योग ने धीरे-धीरे देश में बीमा पहुंच का विस्तार किया है।

मोदी सरकार बेचेंगी सस्ता सोना, 31 अगस्त से शुरू होगी योजना

वित्त राज्यमंत्री ने कहा, ”चाहे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना हो, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना या नवोन्मेषी उत्पाद मसलन आरोग्य संजीवनी और कोरोना कवच, हमने भागीदारी के जरिये अपने लोगों का जीवन सुगम किया है।

Exit mobile version