Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

एवोकाडो अनेक पोषक तत्वों से है भरपूर, जाने इसके फायदे

 

अगर सांसों में बदबू की समस्या हो
खाना सही से न पचने या पेट की परेशानियों के कारण मुंह से कई बार बदबू आने लगती है। ऐसे में एवोकाडो में पाए जाने वाले जीवाणुरोधी और एंटी ऑक्सिडेंट फ्लेवोनोइड्स मंुह के बैक्टीरिया को नष्ट कर देते हैं। इससे सांसों में ताजगी आ जाती है। फाइबर युक्त होने के कारण इसके सेवन से अपच की समस्या से भी निजात मिलती है।

हृदय को रखे स्वस्थ
एवोकाडो में बीटा-सिटोस्टीरॉल पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इससे हृदय स्वस्थ रहता है।

आर्थ्राइटिस में उपयोगी
एवोकाडो में एंटी- इन्फ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो आर्थ्राइटिस के इलाज में बहुत उपयोगी साबित होता है। यह टिश्यू, जोड़ों, मांसपेशियों की सूजन कम करने में भी मदद करता है।

कैंसर की रोकथाम
एवोकाडो ब्रैस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर समेत कई तरह के कैंसर के जोखिमों को भी कम करता है। एवोकाडो में कैरोटिनोइड्स मोनो अनसैचुरेटेड फैट होता है, जो कैंसर के जोखिम को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसमें एंटी ऑक्सिडेंट ग्लूटाथियोन भी पाया जाता है, जो कोशिकाओं के मुक्त कणों को खतरनाक प्रभाव से सुरक्षा प्रदान करता है।

एवोकाडो में मौजूद पोषक तत्व
एवोकाडो में 20 तरह के विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं, जो रक्तचाप सामान्य करने में मदद करते हैं। माना  जाता है कि एवोकाडो विटामिन बी का अच्छा स्रोत है, जो शरीर को संक्रमण से लड़ने की ताकत देता है।

लिवर को बनाता है मजबूत
एक शोध के अनुसार, एवोकाडो लिवर को कई तरह की बीमारियों से बचाता है। इसमें कुछ ऑर्गेनिक यौगिक पाए जाते हैं, जो लिवर को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसमें कई घुलनशील और अघुलनशील फाइबर भी मौजूद होते हैं, जो पाचन में मदद करते हैं।

इन बातों पर ध्यान दें
एवोकाडो कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है। इसलिए इसका जरूरत से ज्यादा सेवन नुकसानदेह हो सकता है। कई लोगों को इससे एलर्जी की शिकायत हो जाती है। एवोकाडो में कैलरी की मात्रा अधिक होने के कारण भी कई लोग इसको खाने से बचते हैं। इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करने से उल्टी, मतली, जी मिचलाने, पेट खराब होने जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए बेहतर है कि इसका कम मात्रा में सेवन करें और यदि किसी भी तरह की शंका में हो, तो किसी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।

Exit mobile version