Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पोस्ट ऑफिस की जबरदस्त स्कीम, इतने हजार रुपए लगाकर बनाएं 16 लाख का फंड

Post Office Senior Citizen Saving Scheme

Post Office Senior Citizen Saving Scheme

अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो आप पोस्ट ऑफिस (Post Office) की इस स्कीम में निवेश (Investment) करके लाखों का रुपए का मोटा फंट तैयार कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस देश भर के लोगों को बेहतर ब्याज की पेशकश करता है. डाकघर की स्कीम देश में सबसे सुरक्षित निवेश विकल्पों में से एक हैं, खासकर मध्यम वर्ग के व्यक्तियों के लिए. रेकरिंग डिपॉजिट प्लान (Recurring Deposit Plan) पोस्ट ऑफिस के लोकप्रिय स्कीमों में से एक है और लोगों ने इसे काफी मददगार पाया है. पोस्ट ऑफिस में केवल 100 रुपये के प्रारंभिक योगदान के साथ कोई भी इस योजना में निवेश करके अच्छा रिटर्न (Good Return) प्राप्त कर सकता है.

भारतीय बाजार में पहले से मौजूद कई निवेश विकल्पों में से एक निवेश विकल्प चुनना हमेशा लोगों के लिए एक बड़ी चुनौती होती है. नतीजतन, इसमें अधिक समय लगता है और अधिक काम की आवश्यकता होती है. आप आसानी से फायदे के लिए सबसे अच्छा निवेश विकल्प खोज सकते हैं.

अगर कोई निवेश करना चाहते हैं तो कम से कम 18 वर्ष का कोई भी व्यक्ति इस बचत स्कीम्स के लिए केवल कुछ क्लिकों के साथ साइन अप करके खाता खोल सकता है. माता-पिता अपने नाबालिग बच्चों के लिए भी खाता खुलवा सकते हैं. उपयोगकर्ता इस पद्धति का उपयोग करके भी कर्ज के लिए पात्र बन सकते हैं. यदि आप इस योजना के तहत खाता खोलते हैं और 12 किश्तें जमा करते हैं तो लोग इसे सुरक्षा के रूप में बैंकों से लोन प्राप्त कर सकते हैं.

नए साल में इन म्युचुअल फंड में करें निवेश, मिलेगा सबसे तगड़ा रिटर्न

इस व्यवस्था के अनुसार, उन्हें अपनी कुल जमा राशि का 50% तक उधार लेने की भी अनुमति है. पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करने वाले लोगों को हर तीन महीने में ब्याज का भुगतान मिलेगा. ब्याज और चक्रवृद्धि ब्याज प्रत्येक तिमाही के अंत में आपके खाते में जमा किया जाता है. इस योजना के तहत खाता खोलने के लिए आपको निकटतम डाकघर शाखा में जाना होगा.

10 साल में मिलेंगे इतने रुपये

यदि कोई व्यक्ति इस स्कीम में लंबे समय तक पैसा निवेश करता है तो वह अपने लिए अच्छी खासी रकम कमा सकता है. उदाहरण के लिए, यदि आपने आवर्ती जमा योजना में दस साल तक हर महीने 10,000 रुपए जमा किए होते, तो आपको 16 लाख रुपये मिल जाते. यदि आप एक वर्ष के लिए हर महीने 10,000 रुपये का भुगतान करते हैं तो आपका निवेश 1,20,000 रुपये होगा. इस योजना में 10 साल के लिए निवेश करने के लिए लगभग 12,00,000 रुपये खर्च होंगे क्योंकि आपने 10 वर्ष की अवधि का चयन किया है. इसके बाद स्कीम के मैच्योर होने पर आपको 4,26,476 रुपए का रिटर्न मिलेगा. ऐसे में आपको 10 साल बाद कुल मिलाकर 16,26,476 रुपए मिलेंगे.

Exit mobile version