Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

लैपटॉप खरीदने से पहले जान ले ये खास बातें, आसान हो जाएगा खरीदना

Before buying a laptop, know these special things, it will be easy to buy

Before buying a laptop, know these special things, it will be easy to buy

आप एक छात्र या माता-पिता हैं जो एक लैपटॉप खरीदना चाहते हैं, तो यहां कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको एक लैपटॉप खरीदने से पहले ध्यान देना चाहिए। बजट 50,000 रुपये से कम होना चाहिए सिर्फ स्कूल या कॉलेज के उद्देश्यों के लिए विंडोज लैपटॉप पर बहुत अधिक पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। 30,000 रुपये से 50,000nरुपये की रेंज में बजट के अनुकूल विकल्पों के साथ एचपी, डेल, एसर और आसुस जैसे कई अच्छे विंडोज लैपटॉप ब्रांड हैं। आप ५०,०००रुपये से अधिक की कीमत वाले लैपटॉप पर भी छूट की जांच कर सकते हैं ताकि एक मीठा सौदा हो सके बहुत उच्च-रिज़ॉल्यूशन डिस्प्ले पैनल की आवश्यकता नहीं हैबहुत उच्च-रिज़ॉल्यूशन डिस्प्ले पैनल की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह लैपटॉप की भारी कीमत के लिए जिम्मेदार है। विंडोज लैपटॉप के लिए फुल एचडी (1920 x 1080 पिक्सल) तक का डिस्प्ले रेजोल्यूशन पर्याप्त से अधिक होना चाहिए। यदि आप कुछ गंभीर नकदी बचाना चाहते हैं, तो आप कम रिज़ॉल्यूशन के लिए जा सकते हैं, जैसे 1366 x 768 पिक्सेल भी।

न्यूनतम प्रोसेसर आवश्यकताहालांकि इंटेल कोर i3 लैपटॉप अभी भी बाजार में हैं, बेहतर होगा कि कोर i5 प्रोसेसर वाला लैपटॉप कम से कम कुछ वर्षों के लिए भविष्य का सबूत हो। न्यूनतम RAM आवश्यकता आपके लैपटॉप में कम से कम 8GB RAM होनी चाहिए। आपको 8GB से अधिक RAM के लिए जाने की आवश्यकता नहीं है। एक बजट स्टूडेंट लैपटॉप के लिए 8GB रैम पर्याप्त है। 4GB RAM की अनुशंसा नहीं की जाती है क्योंकि यह आपके सिस्टम को धीमा कर देगा और आपकेलैपटॉप पर काम करना कठिन बना देगा।

न्यूनतम हार्ड ड्राइवआपके लैपटॉप के लिए 512GB HDD या 256GB SSD की सिफारिश की जाती है। अध्ययन से संबंधित फाइलें, जब तक कि वे वीडियो व्याख्यान न हों, जिन्हें डाउनलोड करने की आवश्यकता होती है, उन्हें बहुत अधिक स्थान की आवश्यकता नहीं होती है। असली माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 ओएसअपने विंडोज 10 ओएस को नियमित रूप से अपडेट रखना साइबर नुकसान से खुद को बचाने का सबसे बुनियादी तरीका है, हालांकि यह कोई गारंटी नहीं है। साथ ही, नियमित OS अपडेट के साथ, आपका सिस्टम अधिक कुशल होगा। माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 365 सुइट यदि आपके ऑनलाइन संसाधन Microsoft ऐप्स का उपयोग करके वितरित किए जा रहे हैं, तो नवीनतम MS Office सुइट खरीदने की अनुशंसा की जाती है।

5G की चर्चा हर ओर है लेकिन उससे पहले जान ले Jio 5G की 5 बड़ी खूबियां

जानिए कीमत, स्पेसिफिकेशन तथा ऑफर्स

एक विश्वसनीय एंटीवायरस प्रोग्राम में निवेश करेंयह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने विंडोज लैपटॉप के लिए नॉर्टन या बिटडेफेंडर जैसे शक्तिशाली एंटीवायरस समाधान खरीदें क्योंकिदुर्भावनापूर्ण फ़ाइलें आपके डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकती हैं, इस प्रकार कक्षाओं में आपकी प्रगति में बाधा उत्पन्न हो सकती है।

 

Exit mobile version