Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पिंडरा अजईपुर में भूटान सरकार बनवाएगी बौद्ध मंदिर, योगी कैबिनेट की मिली सहमति

Yogi cabinet

प्रदेश की योगी सरकार ने पिंडरा में भूटान का बौद्ध मंदिर और गेस्टहाउस बनाने के लिए दो एकड़ सरकारी जमीन देने पर अपनी सहमति दे दी है। प्रदेश कैबिनेट ने बीते शुक्रवार को जमीन देने पर अपनी मुहर लगा दी है। सरकार ने कैबिनेट बाईसकुर्लेशन में लीज पर भूमि देने का निर्णय लिया है।

बाबतपुर एयरपोर्ट के समीप पिंडरा तहसील के ग्रामसभा अजईपुर में दो एकड़ सरकारी जमीन चिह्नित करने के साथ जिला प्रशासन ने प्रदेश सरकार के माध्यम से पर्यटन मंत्रालय को रिपोर्ट भेजा था। प्रदेश सरकार की सहमति मिल चुकी है। अब भूटान सरकार यहां खुद बौद्ध मंदिर निर्माण करायेगी। ऐतिहासिक सारनाथ आने वाले बौद्ध अनुयायियों के लिए भूटान सरकार गेस्ट हाउस भी मंदिर के साथ ही बनवायेगी। माना जा रहा है कि यहां बौद्ध मंदिर बनने से सारनाथ की तरह यहां के स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा और उनके आय में वृद्धि होगी।

शनिवार को इस संबंध में वाराणसी जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने ‘हिन्दुस्थान समाचार’ को बताया कि एक पखवाड़े पहले भूटान का प्रतिनिधिमंडल पिंडरा तहसील के ग्रामसभा अजईपुर की चिंहित जमीन देख चुका है। भूटान सरकार ने लगभग एक माह पूर्व वाराणसी सारनाथ में बौद्ध मंदिर बनाने के लिए जिला प्रशासन से जमीन की मांग की थी। लेकिन सारनाथ क्षेत्र में जमीन नहीं होने के कारण जिला प्रशासन ने पिंडरा वाजिदपुर के समीप अजईपुर में दो एकड़ जमीन चिह्नित कर हस्तांतरण के लिए शासन के पास प्रस्ताव भेजा था। इसमें बौद्ध मंदिर के साथ-साथ बौद्ध अनुयायियों को रहने के लिए परिसर में गेस्ट हाउस का भी निर्माण होना है। सरकार ने लीज पर भूमि देने का निर्णय लिया है।

स्वच्छता सर्वेक्षण में लखनऊ ने लगाई लंबी छलांग,राजनाथ ने दी बधाई

बताते चले कि भूटान सरकार ने भारत सरकार से सारनाथ में अपने देश का बौद्ध मंदिर बनाने के लिए अनुरोध किया था। इसके बाद पर्यटन मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश के पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव को पत्र लिखकर जमीन उपलब्ध कराने के लिए निर्देश दिया था। विभाग के प्रमुख सचिव की पहल पर वाराणसी जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने राजस्व कर्मियों को सारनाथ के आसपास जमीन देखने को कहा था।

सरकारी जमीन इस क्षेत्र में नहीं मिलने पर जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग के अफसरों ने बाबतपुर एयरपोर्ट से नजदीक पिंडरा तहसील के ग्रामसभा अजईपुर में दो एकड़ जमीन चिह्नित किया। फिर प्रदेश सरकार के जरिये पर्यटन मंत्रालय को जमीन का रिपोर्ट भेजा था। सारनाथ में श्रीलंका, चीन, जापान, कंबोडिया, म्यामार, थाईलैंड, कोरिया, तिब्बत के बौद्ध मंदिर पहले से हैं। पर्यटन विभाग के अफसरों का मानना है कि पिंडरा में मंदिर बनने पर भूटान से आने वाले पर्यटकों और धार्मिक श्रद्धालुओं को आसानी रहेगी। एयरपोर्ट से सीधे मंदिर में पहुंच सकेंगे और रिंग रोड से सारनाथ पहुंचने में भी आसानी रहेगी।

Exit mobile version