Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

UK सरकार का बड़ा फैसला, कोवैक्सीन को भी करेगा एप्रूवल लिस्ट में शामिल

यूके सरकार ने भारत की कोवैक्सीन को अपनी कोविड वैक्सीन की एप्रूवल लिस्ट में शामिल करने का फैसला लिया है। इस फैसले से सबसे बड़ा फायदा उन लोगों को होगा जिन्होंने कोवैक्सीन लगवाई थी और अब यूके की यात्रा करना चाहते हैं। यूके सरकार 22 नवंबर को कोवैक्सीन को अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए एप्रूव्ड कोविड-19 वैक्सीन की लिस्ट में शामिल करने जा रही है।

भारत में ब्रिटेन के उच्च आयुक्त एलेक्स एलिस ने कोवैक्सीन को एप्रूव्ड वैक्सीन की लिस्ट में शामिल करने के फैसले के बारे में ट्वीट कर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कोवैक्सीन ले चुके भारतीयों को यूके आने पर क्वारनटीन रहने की जरूरत नहीं होगी। ये बदलाव 22 नवंबर की सुबह 4 बजे से लागू होगा।

यूके ने ये फैसला कोवैक्सीन को WHO की इमरजेंसी यूज की लिस्टिंग में शामिल करने के बाद आया है। यूके सरकार पहले ही कोविशील्ड को एप्रूव कर चुकी है।

अब बच्चों को भी लगेगा टीका, सरकार ने तय की Zycov-d वैक्सीन की कीमत

यूके के ट्रांसपोर्ट सेक्रेटरी ग्रांच शैप्स ने बताया कि इससे अंतरराष्ट्रीय यात्रा फिर से शुरू हो सकेगी। हालांकि, उन्होंने ये भी कहा कि रेड लिस्ट और क्वारनटीन सिस्टम हमारे लिए अब भी महत्वपूर्ण है। हम रेड लिस्ट में देशों को शामिल करने में संकोच नहीं करेंगे।

इसके अलावा वहां की सरकार ने 18 साल से कम उम्र के बच्चों के आने के नियमों में ढील दी है। अब उन्हें पूरी तरह वैक्सीनेट ही माना जाएगा और 8 दिन का क्वारनटीन और टेस्टिंग की जरूरत नहीं होगी। उन्हें अब बस आने से पहले टेस्ट कराना होगा और अगर वो पॉजिटिव आते हैं तो पीसीआर टेस्ट कराना होगा।

Exit mobile version