Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अचानक बुलाई गई बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक, इन अहम मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

BJP Central Election Committee

BJP Central Election Committee

नई दिल्ली। बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति (BJP Central Election Committee) की बैठक 16 अगस्त को पार्टी मुख्यालय में शाम 5 बजे होगी। बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी समेत बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह सरीखे सभी 15 चुनाव समिति के सदस्य हिस्सा लेंगे। सामान्य तौर पर बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति बीजेपी के संसद और राज्यों के चुनावों में उम्मीदवारों के नाम पर अंतिम मुहर लगाती है, लेकिन फिलहाल कोई चुनाव नहीं है। आगामी 4 राज्यों के विधानसभा चुनाव में करीब ढाई से तीन महीने का समय बाकी है ऐसे में सवाल उठता है कि अचानक से बुलाए गए बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक का कारण क्या हो सकता है?

बीजेपी सूत्रों के मुताबिक 16 अगस्त, बुधवार को होने वाली केंद्रीय चुनाव समिति (BJP Central Election Committee) की बैठक अहम और निर्णायक हो सकती है। इस बैठक में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान जैसे राज्यों में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राज्य की कमजोर सीटों को लेकर चिंतन मंथन हो सकता है। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के ‘डी’ और ‘सी’ कैटेगरी की सीटों को लेकर पार्टी अहम फैसले ले सकती है।

कमजोर सीटों पर उम्मीदवारों को लेकर हो सकती चर्चा

ये भी संभव है चुनाव की दृष्टि से सबसे कमजोर सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा कर दिया जाए। इन कमजोर सीटों से लड़ाए जाने वाले प्रत्याशियों को व्यक्तिगत तौर पर इत्तला किया जा सकता और चुनाव लड़ने के लिए तैयारी में जुट जाने के लिए अभी से सूचित कर दिया जाए। पार्टी सूत्रों का कहना है कि डी कैटेगरी सीटों वाले इन प्रत्याशियों के नामों की घोषणा चाहे तुरंत घोषित नहीं किया जाए लेकिन व्यक्तिगत तौर पर उन्हें चुनाव लड़ने की सूचना दी जा सकती है।

लाल किले के कार्यक्रम में खाली रही कांग्रेस अध्यक्ष खरगे की कुर्सी, बोले- मैं वहां जाता तो…

चुनाव प्रबंधन की दृष्टि से डी कैटेगरी में वैसी विधानसभा सीटें आती हैं जहां पार्टी ने कभी जीत हासिल न की हो। वैसी ही सी कैटेगरी में वो सीटें आती हैं जहां पार्टी बहुत कम बार या बहुत कम मार्जिन से जीत हासिल करती रही हो। बहरहाल, सामान्य तौर पर ऐसा नहीं होता है लेकिन अगर ऐसा होता है तो ये पहली बार होगा। साथ ही ये बिल्कुल नया प्रयोग होगा कि चुनाव से 3 महीने पहले ही जीत हार की दृष्टि से कमजोर सीटों पर बीजेपी अपने प्रत्याशी का चयन कर चुनावी तैयारी में जुट जाने को कहेगी।

विधानसभा चुनाव में बीजेपी तैयारियों को लेकर 2 कदम आगे

बैठक में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष बीडी शर्मा और प्रदेश कोर टीम के अन्य प्रमुख नेता शामिल होंगे। वहीं छत्तीसगढ़ से प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव समेत प्रदेश कोर टीम के अन्य प्रमुख नेता शामिल होंगे। इस बैठक को बीजेपी आला नेतृत्व का आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर दो कदम आगे की सोच और रणनीति का हिस्सा माना जा रहा है। इसके साथ ही इस बैठक से ये भी तय हो जाएगा कि आगामी 4 राज्यों के विधानसभा चुनाव में अहम निर्णय केंद्रीय नेतृत्व खुद अपने स्तर पर करेगा।

Exit mobile version