Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

भाजपा ने कभी भी जातिगत राजनीति नहीं की : योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार की शाम भारतीय जनता पार्टी अनुसूचित जाति मोर्चा के दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक के समापन समारोह में पिछली सरकारों पर जमकर निशाना साधा। बड़ालालपुर स्थित दीन दयाल हस्त कला संकुल (टीएफसी) में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों ने अनुसूचित समाज के लोगों के लिए कुछ भी नहीं किया।

इन सरकारों ने अगर कार्य किया होता तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 2014 में स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम नहीं लाना पड़ता। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छता मिशन में पूरे देश में 10 करोड़ गरीबों के घर में शौचालय बनाया गया। स्वच्छ भारत मिशन से दुनिया में भारत की तस्वीर बदल गई। स्वच्छ भारत मिशन से लोगो के जीवन में अभूतपूर्व सुधार एवं बदलाव आया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बाबा साहेब अंबेडकर के सपनों को साकार कर केन्द्र सरकार ने कई जन कल्याणकारी योजनाओं को लागू किया जिसके चलते 42 लाख परिवारों को आवास मिला। कोरोना काल में मुफ्त में राशन दिए गए। उज्जवला योजना का उल्लेख कर मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब घरों की महिलाएं खाना पकाने के लिए लकड़ी के चूल्हे धुएं के बीच काम करती थी।

हर बड़ा निवेशक यूपी में निवेश को इच्छुक: योगी

प्रधानमंत्री ने ऐसे गरीब घर की महिलाओं के लिए उज्जवला योजना में चुल्हा और गरीब परिवारों के घरों में बिजली का कनेक्शन दिया । मुख्यमंत्री ने केन्द्र और प्रदेश सरकार के जन कल्याणकारी योजनाओं और उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि यूपी में 2 करोड़ 61 लाख लोगों को शौचालय दिया गया। देशभर में ढाई करोड़ लोगों को प्रधानमंत्री आवास दिए गए। प्रदेश में 42 लाख लोगों को आवास दिए गए। प्रदेश में 15 करोड़ लोगों को फ्री राशन दिया जा रहा है।

पूर्ववर्ती सरकार में 40 लाख फर्जी राशन कार्ड बने थे

मुख्यमंत्री ने अपने कार्यकाल के साढ़े चार साल में किये गये कार्यो को गिनाते हुए कहा कि 2017 के पहले बने फर्जी राशन कार्डो की जांच कराई गई, जिसमें 40 लाख फर्जी राशन कार्ड बने थे। इसी के चलते पात्र लोगों को जन कल्याण कारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता था। लेकिन सरकार के प्रयास से पात्र और वंचित लोगों तक जनकल्याण कारी योजनाओं का लाभ पहुंच रहा है। मुख्यमंत्री ने कोरोना काल की विभिषिका का जिक्र कर कहा कि किसी को भूखा नही रहने दिया गया। सब तक राशन पहुंचाया गया।

भाजपा ने जातिगत राजनीति नहीं की

मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा सरकार ने समाज में समरसता लाने का काम किया। कभी भी जातिगत राजनीति नहीं की। मुख्यमंत्री ने बताया कि सरकार ने दलित समाज के महापुरुषों के स्मृति स्थलों का जीर्णोद्धार व सौंदर्यीकरण कराया। वाराणसी में संत रविदास की जन्मस्थली के सौन्दर्यीकरण का उल्लेखकर मुख्यमंत्री ने कहा कि बहराइच जनपद में महराजा सुहेलदेव का भव्य स्मारक बन रहा है। श्रृंगवेरपुर में निषादराज की भव्य प्रतिमा स्थापित कराई जा रही है। चित्रकूट में महर्षि वाल्मीकि आश्रम के कायाकल्य की योजना पर काम चल रहा है। बाबा साहब के जीवन से जुड़े 5 प्रमुख स्थानों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पंचतीर्थ के तौर पर स्थापित करने का निर्णय लिया है। समापन समारोह में मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष लाल सिंह आर्य ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। इस दौरान राष्ट्रीय महामंत्री सीटी रवि, भोलानाथ सिंह मौजूद रहे।

Exit mobile version