Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

महज 50 रुपए में मिलेगा 5 स्टार होटल जैसा कमरा, बस करना होगा ये एक काम

Hotels

अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं और आपको रात के समय रेलवे स्टेशन पर रुकना पड़ता है तो अब आपको स्टेशन पर रात नहीं बितानी पड़ेगी। क्योंकि यात्री अक्सर रेलवे की ओर से दी जाने वाली कुछ बेहतरीन सुविधाओं से अनजान होते हैं। भारतीय रेलवे स्टेशन पर ही यात्रियों को ठहरने के लिए कमरे उपलब्ध कराता है, जिससे होटल या अन्य आवास की तलाश करने की जरूरत नहीं पड़ती है। सबसे अच्छी बात यह है कि ये कमरे बेहद किफायती कीमत पर आपको मिल जाएंगे।

अगर आप ट्रेन से सफर करते समय लेट हो जाते हैं तो आपको अब होटलों में ठहरने के लिए ज्यादा किराया देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि IRCTC के जरिए महज 50 रुपए में आप रेलवे स्टेशन पर होटल जैसा कमरा बुक कर सकते हैं। ये कमरे एयरकंडीशनर और आरामदायक हैं। इसके साथ ही सभी आवश्यक सुविधाओं से लैस हैं। कमरे की कीमतें आपके कमरे की पसंद और ठहरने की अवधि के अनुसार बढ़ सकती हैं।

जानिए कितना है किराया?

IRCTC वेबसाइट के अनुसार, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर रिटायरिंग रूम बुकिंग की कीमतें 12 घंटे के नॉन-एसी कमरे के लिए 150 रुपए से शुरू होती हैं और 24 घंटे के एसी कमरे की बुकिंग के लिए 450 रुपए तक जाती हैं।

मुंबई में सीएसटी एसी डॉरमेट्री 12 घंटे के लिए 150 रुपए और 24 घंटे के लिए 250 रुपए से शुरू होती है। डीलक्स रूम 12 घंटे के लिए 800 रु 24 घंटे के लिए 1600 रुपए से शुरू होता है।

लखनऊ में नॉन-एसी डॉरमेट्री 12 घंटे के लिए 50 रुपए से शुरू होती है और 24 घंटे के लिए 75 रुपए तक जाती है। एसी डबल बेडरूम की कीमत 12 घंटे के लिए 350 रुपए और 24 घंटे के लिए 550 रुपए से शुरू होती है।

ऐसे करें ऑनलाइन बुकिंग

>> सबसे पहले आप अपने IRCTC  अकाउंट में लॉग इन करें।

>> फिर “माई बुकिंग” विकल्प पर जाएं।

>> इसके बाद अपनी टिकट बुकिंग के नीचे “रिटायरिंग रूम” विकल्प मिलेगा।

>> रूम बुकिंग प्रोसेस को आगे बढ़ाने के लिए इस पर क्लिक करें।

>> फिर आपको अपना पीएनआर नंबर दर्ज करने की आवश्यकता नहीं होगी।

>> इसके बजाय कुछ पर्सनल और यात्रा संबंधी जानकारी देनी होगी।

>> पेमेंट करने के बाद आपका कमरा सफलतापूर्वक बुक हो जाएगा।

महंगी रसोई गैस से राहत दिलाएगा सोलर स्टोव, हर महीने होगी 1100 रुपए की बचत

बता दें कि इन सुविधाओं के अलावा, भारतीय रेलवे मौजूदा समय में यात्रियों की परेशानियों को कम करने के लिए कई स्पेशल ट्रेनों का चला रहा है। ये स्पेशल ट्रेनें दिल्ली-बिहार सहित विभिन्न रूटों पर उपलब्ध हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि यात्री कन्फर्म टिकट सुरक्षित कर सकें, इसके अलावा, बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए 18 स्पेशल ट्रेनों की अवधि बढ़ा दी गई है।

अगली बार जब आप ट्रेन यात्रा की योजना बना रहे हों और आपको आवास की आवश्यकता हो, तो स्टेशन पर भारतीय रेलवे की ओर से प्रदान किए गए परेशानी मुक्त विकल्प को जरूर ध्यान में रखें।

Exit mobile version