Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

किले की खुदाई में निकले खजाने को लूटकर बुलडोजर और ट्रक चालक फरार

treasure

किले की खुदाई में निकले खजाने की लूट

उत्तर प्रदेश के कन्नौज में किला की खुदाई के दौरान खजाना से भरा कलश निकल आया। खजाना को देख बुलडोजर चालक और ट्रक चालक ने फौरन अपने कब्जे में लेकर भाग खड़े हुए। वहीं जब ग्रामीणों को जानकारी हुई तो खजाना लूट की होड़ मच गई और सूचना पर पहुंची पुलिस ने ग्रामीणों को वहां से हटाया और उनसे सिक्के बरामद कर पुरातत्व विभाग को सौंप दिये। मामले को लेकर पुलिस जहां पहरा तेज कर दिया है तो वहीं पुरातत्व विभाग जांच में जुट गया है।

उत्तर प्रदेश के कन्नौज जनपद में कभी पृथ्वी राज चौहान का राज हुआ करता था और पृथ्वीराज सहित बहुत से राजाओं के किले आज भी खण्डर में अपनी प्रस्तुति दे रहे हैं। इन किलों में अक्सर खजाना मिलने की चर्चाएं होती रहती हैं और सिकंदरपुर क्षेत्र में सोमवार की शाम ग्रामीणों में उस समय कौतूहल बन गया, जब एक टीले की खोदाई में खजाना निकलने की जानकारी हुई।

बताया जा रहा है कि जीटी रोड किनारे सिकंदरपुर के रायपुर के पास जीटी रोड चौड़ीकरण का कार्य चल रहा है और मिट्टी भराई के लिए टीले की खोदाई की जा रही है। सोमवार की शाम बुलडोजर चालक मिट्टी की खुदाई कर रहा था और ट्रक पर मिट्टी लादकर भेज रहा था। इसी दौरान बुलडोजर चालक जैसे ही सूपड़ा को मिट्टी में धंसाया तो एक कलश बाहर आया और फूट गया।

काबुल में विमान हुआ हाईजैक, नागरिकों को एयरलिफ्ट करने पहुंचा था अफगानिस्तान

कलश फूटते ही उससे कई सिक्के जमीन पर बिखर गए। इस पर चालक बुलडोजर से उतरा और कलश समेत सिक्के बटोरने लगा। इस बीच ट्रक चालक भी आ गया और वह भी सिक्के देख बटोरने लगा। दोनों ने सिक्कों से भरे कलशों को लेकर भाग निकले। इस बीच जब ग्रामीणों ने वहां पर कुछ सिक्के पड़े देखे तो सिक्कों को लेकर लूट मच गई और पुलिस भी सूचना पर पहुंच गई। पुलिस ने वहां पर पहरा सख्त कर दिया और पुरातत्व विभाग मामले की जांच कर रहा है।

चालकों का पता लगा रही पुलिस

ग्रामीणों के पास जो सिक्के मिले हैं उनको देखकर ग्रामीणों के अनुसार यह लग रहा है कि सिक्के सोने और चांदी के हैं। इसको लेकर पुरातत्व विभाग अभी जांच कर रहा है और उन चालकों का भी पुलिस पता लगा रही है, जिन्होंने खजाने से भरे कलश को लेकर भाग निकले हैं।

उप जिलाधिकारी देवेश कुमार गुप्त ने मंगलवार को बताया कि तहसीलदार ने मौके का निरीक्षण कर पुरातत्व विभाग को जानकारी दी गई है। पुरातत्व विभाग की जांच के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा कि सिक्के किस धातु के हैं, फिलहाल बुलडोजर व ट्रक चालक का पता लगाया जा रहा है।

Exit mobile version