Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

राज्यों और संघ शासित प्रदेशों की कारोबार सुगमता रैंकिंग जारी, दूसरे स्थान पर उत्तर प्रदेश

Business Easement Ranking

नई दिल्ली| आज राज्यों और संघ शासित प्रदेशों की कारोबार सुगमता रैंकिंग जारी की गई। स्टेट बिजनेस रिफॉर्म एक्शन प्लान 2019 को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने जारी किया। इसमें पहला स्थान हासिल किया आंध्र प्रदेश, दूसरे स्थान पर उत्तर प्रदेश और तीसरा स्थान तेलंगाना का रहा।

वहीं तेलंगाना एक स्थान फिसलकर तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। 2018 में वह दूसरे स्थान पर था। इनके बाद क्रमश: मध्य प्रदेश (चौथा), झारखंड (पांचवें), छत्तीसगढ़ (छठे), हिमाचल प्रदेश (सातवें), राजस्थान (आठवें), पश्चिम बंगाल (नौवें) और गुजरात (दसवें) स्थान पर रहा है।

कोविड-19 से मरने वाले बीमित व्यक्ति के नॉमिनी को नहीं मिलेगा बीमा का क्लेम

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘ईज़ ऑफ डुइंग बिजनेस रैंकिंग में उत्तर प्रदेश द्वारा पूरे देश में द्वितीय स्थान प्राप्त किए जाने पर निवेशकों एवं उद्यमियों सहित राज्य की जनता को बधाई दी है। उन्होंने कहा है कि स्टेट बिजनेस रिफार्म एक्शन प्लान-2019 के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश ने अपनी रैंकिंग में 10 पायदान का सुधार करते हुए दूसरा स्थान प्राप्त किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान को सफल बनाने में उत्तर प्रदेश महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर रहा है। ईज़ आॅफ डुइंग बिजनेस की रैंकिंग में अभूतपूर्व और उल्लेखनीय सुधार की यह उपलब्धि सभी के सहयोग से सम्भव हुई है। राज्य सरकार प्रदेश के समग्र औद्योगिक विकास के लिए कृत संकल्पित है। इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए उद्यमियों, निवेशकों तथा उद्योगपतियों को अनेक सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं।

एफपीआई ने सितंबर के पहले चार सत्रों में पूंजी बाजारों से 900 करोड़ रुपये की निकासी

रिपोर्ट जारी करते हुए वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि राज्यों ने इस पूरी प्रक्रिया को सही भावना से लिया है। इससे राज्यों और संघ शासित प्रदेशों को कारोबार की दृष्टि से बेहतर गंतव्य बनने में मदद मिलेगी।   वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि इस रैंकिंग से पता चलता है कि राज्य और संघ शासित प्रदेश अपनी प्रणाली और प्रक्रियाओं को बेहतर कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह उन राज्यों के लिए सजग होने का समय है, जो रैंकिंग में फिसल गए हैं। गोयल ने कहा कि उनका मंत्रालय मंजूरियों के लिए एकल खिड़की प्रणाली जैसे कदमों पर काम कर रहा है।

Exit mobile version