Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

Business : देश में कुल टेलीकॉम उपभोक्‍ताओं की संख्‍या हुई 96.1 करोड़

active mobile subscribers

active mobile subscribers

नई दिल्‍ली। टेलीकॉम इंडस्‍ट्री के एक्टिव सब्‍सक्राइर्ब्‍स की संख्‍या अक्‍टूबर, 2020 में लगभग 25 लाख बढ़ी है और इसके साथ ही देश में कुल टेलीकॉम यूजर्स की संख्‍या 96.1 करोड़ हो गई है। टेलीकॉम नियामक ट्राई के मुताबिक ओवरऑल आधार पर, एयरटेल ने अक्‍टूबर में कुल 36 लाख नए ग्राहक जोड़े, जिससे इसके कुल वायरलेस ग्राहकों की संख्‍या अक्‍टूबर, 2020 में बढ़कर 33.03 करोड़ हो गई। इसके बाद रिलायंस जियो का स्‍थान रहा, जिसने 22.2 लाख नए मोबाइल ग्राहक जोड़ और इसके कुल ग्राहकों की संख्‍या बढ़कर 40.63 करोड़ हो गई।

मोदी ने 9 करोड़ किसानों को दिया उपहार, बैंक खातों में भेजे 18,000 करोड़ रुपये

भारती एयरटेल ने अपने पारंपरिक रूप से कमजोर रहे सर्किल महाराष्‍ट्र (7 लाख) और गुजरात (5 लाख) में सबसे ज्‍यादा नए सब्‍सक्राइर्ब्‍स जोड़े हैं। एक्टिव सब्‍सक्राइर्ब्‍स की गणना विजिटर लोकेशन रजिस्‍टर (वीएलआर) के आधार पर की जाती है, जो एक प्रमुख मेट्रिक है जो एक मोबाइल नेटवर्क पर एक्टिव यूजर्स की संख्‍या को दर्शाता है। वोडाफोन आइडिया लिमिटेड के एक्टिव सब्‍सक्राइर्ब्‍स की संख्‍या लगातार घट रही है लेकिन अक्‍टूबर के दौरान इसमें थोड़ी कमी आई। अक्‍टूबर, 2020 में इसके एक्टिव सब्‍सक्राइर्ब्‍स की संख्‍या 12 लाख घटकर 26 करोड़ रह गई। रिपोर्ट में कहा गया है कि इंडस्‍ट्री के एक्टिव सब्‍सक्राइर्ब्‍स की संख्‍या 25 लाख बढ़कर 96.1 करोड़ हो गई है।

हिन्दी के साथ न्याय होने तक, पूरा नहीं होता अटल का वादा

आईसीआईसीआई सिक्‍युरिटीज की रिपोर्ट के मुताबिक जियो के एक्टिव सब्‍सक्राइर्ब्‍स की संख्‍या 11 लाख बढ़कर अक्‍टूबर में 31.9 करोड़ हो गई। आईसीआईसीआई सिक्‍युरिटीज के मुताबिक भारती एयरटेल ने एक्टिव सब्‍सक्राइर्ब्‍स के आधार पर एक बार फ‍िर मार्केट लीडर की पोजिशन हासिल कर ली है। वोडाफोन आइडिया लिमिटेड और बीएसएनएल व एमटीएनएल के ग्राहकों की संख्‍या अक्‍टूबर माह में घटी है। आईसीआईसीआई सिक्‍युरिटीज ने अपनी रिपोर्ट में ट्राई के टेलीकॉम सब्‍सक्रिप्‍शन डाटा के आधार पर कहा है कि भारती एयरटेल के एक्टिव सब्‍सक्राइर्ब्‍स की संख्‍या 30 लाख बढ़कर अक्‍टूबर में 32 करोड़ पर पहुंच गई है।

Exit mobile version