Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पाकिस्तान में सुपरसोनिक मिसाइल गिरने का मामला, IAF के कई अधिकारी जिम्मेदार

नई दिल्ली। 9 मार्च 2022 को भारत की बिना हथियार की सुपरसोनिक मिसाइल ( supersonic missile) गलती से लॉन्च हो गई थी। वह पाकिस्तान में जाकर गिरी। इस हादसे में किसी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ था। लेकिन इस लापरवाही के लिए भारतीय वायुसेना ने एक से अधिक वायुसेना अधिकारियों को जिम्मेदार ठहराया है। इनके खिलाफ जल्द ही एक्शन लिया जाएगा।

एक उच्च पदस्थ सरकारी अधिकारी ने India Today को बताया कि इस मामले की जांच वाइस एयर मार्शल आरके सिन्हा ने की है। उन्होंने इस मामले में लापरवाही बरतने के लिए एक से अधिक वायुसेना अधिकारियों को जिम्मेदार पाया है। ये अधिकारी मिसाइल स्क्वाड्रन से संबंध रखते हैं। बहुत जल्द इन लोगों के खिलाफ कड़ा एक्शन लिया जाएगा। उनके खिलाफ सख्ती से पेश आया जाएगा।

भविष्य में न हो गलती, इसलिए बढ़ाई सख्ती

वायुसेना मुख्यालय ने कहा कि भविष्य में ऐसी गलती न हो इसलिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर्स को सख्ती से फॉलो करने के निर्देश दिए गए हैं। आपको बता दें कि 9 मार्च को भारतीय सुपरसोनिक मिसाइल (बिना हथियारों से लैस) लाहौर से करीब 275 किलोमीटर दूर पाकिस्तानी क्षेत्र में गिरी थी। इससे एक कोल्ड स्टोरेज को नुकसान पहुंचा था। हालांकि, इस हादसे में किसी की जान नहीं गई। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इसपर कहा था कि हम भारतीय मिसाइल के पाकिस्तान में गिरने के बाद जवाब दे सकते थे, लेकिन हमने संयम दिखाया।

एक ही परिवार के 11 लोगों ने मांगी इच्छा मृत्यु, जानें पूरा मामला

मामले की चल रही थी उच्च स्तरीय जांच 

भारतीय वायुसेना की जो मिसाइल गलती से पाकिस्तान की सीमा में गिर गई थी, उसकी हाईलेवल जांच चल रही थी। इस जांच में भारतीय ग्रुप कैप्टन पर शक होने की खबर थी। भारतीय वायुसेना की जांच के घेरे में अब ग्रुप कैप्टन रैंक के अधिकारी भी शामिल हैं। भारत से छूटी मिसाइल पाकिस्तान की सीमा में दाखिल होकर Mian Channu नाम की जगह पर गिरी थी। पाकिस्तान की सरकार ने इसपर आपत्ति जताई थी। हालांकि, इससे पहले ही भारत की तरफ से मामले की जांच के आदेश दे दिए गए थे।

राजनाथ सिंह ने दिया था यह बयान

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान में गलती से जाकर गिरने वाली भारतीय मिसाइल पर सदन में प्रतिक्रिया दी थी। उन्होंने सदन में कहा था कि अनजाने में हुई ये घटना खेदजनक है, हमारा मिसाइल सिस्टम अत्यंत सुरक्षित और भरोसेमंद है। राजनाथ सिंह ने कहा था कि यह घटना इंस्ट्रक्शन के दौरान अनजाने में हुई मिसाइल रिलीज़ से संबंधित है। लेकिन ये राहत की बात है कि इस घटना से किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं हुआ है। सरकार ने इस घटना को बहुत गंभीरता से लिया है।

Exit mobile version