Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सीबीएसई एग्जाम प्रिपरेशन कंटेंट से परीक्षार्थियों को मिलेगी मदद

पटना| केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 10वीं और 12वीं 2021 के बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए एग्जामिनेशन प्रिपरेशन कंटेंट जारी किया है। यह कंटेंट कोरोना काल में घर में रह रहे बोर्ड परीक्षार्थी की तैयारी को लेकर है। इसे नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया (एनडीएलआई) ने बनाया है।

‘अगर आपने ‘माल’ नहीं लिया, तो क्यों पड़ी 12 वकीलों की जरूरत?’ : शर्लिन चोपड़ा

कोरोना के चलते स्कूल बंद हैं। ऐसे में घर में रह कर छात्र को बोर्ड परीक्षा की तैयारी में इस कंटेंट से मदद मिलेगी।  सीबीएसई की मानें तो इसमें उन सारे बिंदुओं पर फोकस किया गया है जो परीक्षा की तैयारी में टीचर्स द्वारा किया जाता था। बोर्ड परीक्षा के पैटर्न पर इसमें सवाल और उसका जवाब चैप्टरवार बनाया गया है। इसमें सभी गाइडलाइन दी गई है जो 2021 की बोर्ड परीक्षा में पूछा जायेगा।

बोर्ड की मानें तो छात्र ndl.iitkgp.ac.in पर प्रिपरेशन कंटेंट की पूरी सामग्री रखी गई है। इसके अलावा बोर्ड ने सभी स्कूलों को भी इसे भेजा है। सभी स्कूलों को अपने माध्यम से छात्रों को यह मुहैया करवाना है। एग्जाम प्रिपरेशन कंटेंट में प्रश्न और उसके उत्तर के अलावा अलग-अलग शैक्षणिक संस्थान के प्रोफेसर आदि का वीडियो लेक्चर भी अपलोड किया गया है। इसमें दीक्षा पोर्टल के शिक्षकों की मदद ली गयी है।

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी कोरोना पॉजिटिव, दुमका दौरा स्थगित

डॉ. विश्वजीत साहा (निदेशक स्किल एजुकेशन एंड ट्रेनिंग, सीबीएसई) ने कहा, इसे कोरोना के चलते तैयार किया गया है। छात्र ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। एग्जामिनेशनल प्रिपरेशन कंटेंट से बोर्ड परीक्षार्थी को मदद मिलेगी।

Exit mobile version