Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

व्यापार से जुड़ी गुप्त जानकारी चुराने के आरोप में चीनी शोधकर्ता हुआ गिरफ्तार

department of justice

depart चीनी शोधकर्ताment of justice

वाशिंगटन। अमेरिका में अधिकारियों ने एक चीनी नागरिक को व्यापार से जुड़ी गुप्त जानकारी को चुराने के आरोप में गिरफ्तार किया है। आरोपी वर्जीनिया विश्वविद्यालय में एक शोधकर्ता है। जब वह चीन जाने वाले विमान में बैठने की कोशिश कर रहा था उस समय उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

हॉलीवुड के ‘ब्लैक पैंथर’ स्टार अभिनेता चैडविक बोसमैन का हुआ निधन

आरोपी का नाम हाइजो हू है और वह 34 साल का है। न्यायिक विभाग ने एक विज्ञप्ति में कहा कि चीनी नागरिक पर प्राधिकरण की इजाजत के बिना किसी कंप्यूटर तक पहुंचने या संरक्षित कंप्यूटर से जानकारी प्राप्त करने और व्यापार रहस्यों की चोरी करने के आरोप हैं।

हाल के दिनों में अमेरिका और चीन के बीच संबंध बहुत खराब हो गए हैं। न्याय विभाग ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘अदालती दस्तावेजों के अनुसार, जांचकर्ताओं को सबसे पहले हू के बारे में 25 अगस्त, 2020 को पता चला।

विज्ञप्ति में आगे कहा गया, ‘अधिकारियों द्वारा की गई नियमित जांच से पता चला कि हू के कब्जे में जैव-प्रेरित अनुसंधान सिमुलेशन सॉफ्टवेयर कोड है जिसके लिए वह अधिकृत नहीं थे। यह वर्जीनिया विश्वविद्यालय के शैक्षणिक समुदाय के सदस्यों द्वारा सालों के अनुसंधान का परिणाम है।’

अगस्त में पड़ी बारिश ने दशकों का तोड़ दिया रिकॉर्ड, देश में 25 फीसदी ज्यादा हुई बारिश

हाल ही में अमेरिका ने चीन को ह्यूस्टन में स्थित अपने महावाणिज्य दूतावास को बंद करने का आदेश दिया था। अमेरिका ने आरोप लगाया था कि इसके जरिए बड़े पैमाने पर सालों से अवैध जासूसी की जा रही है। बदले में चीन ने भी अमेरिका को चेंग्दू में स्थित अपने वाणिज्य दूतावास को बंद करने का आदेश दिया था।

Exit mobile version